8 राज्यों में खाता नहीं खोल पाई कांग्रेस, बीजेपी की ऐतिहासिक जीत

Foto

National News/भारत के समाचार 

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी लहर का आलम ये रहा कि कांग्रेस कहा हर जगह से सूपड़ा साफ हो गया। यूपी के 80 लोकसभा सीट में कांग्रेस 1 पर ही झंडा गाड़ा पाई। वह सीट रायबरेली है। जो कि कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है। यहां से कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी ने जीत हासिल की। वहीं, अमेठी में अपने ही गढ़ से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हार गए। बता दें कि देश भर के 8 राज्यों में कांग्रेस अपना खाता तक नहीं खोल पाई। बीजेपी ने इन राज्यों की पूरी सीटों पर अपना कब्जा कर लिया।

बताते चलें कि इस बार भी लोकसभा चुनाव 2014 की तरह पीएम मोदी को चेहरा बनाकर बीजेपी ने चुनाव लड़ा था। पीएम के नेतृत्व में बीजेपी को ऐतिहासिक ​जीत दर्ज करने में कामयाबी मिली। दिल्ली, राजस्थान, गुजरात समेत आठ राज्यों में कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाई। यहां तक कि हाल में ही विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने एमपी, छत्तीसगढ़ में जीत हासिल की थी। यहां भी कांग्रेस को आशा जनक सफलता हासिल नहीं हुई।

बता दें कि एमपी में लोकसभा के 29 में 28 सीटों, छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में 9 पर बीजेपी ने अपना झंडा बुलंद किया।  महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना गठबंधन ने 48 में से 39 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं दिल्ली, हरियाणा, गुजरात और राजस्थान में कांग्रेस अपना खाता तक नहीं खोल पाई। बीजेपी ने हरियाणा (10), उत्तराखंड (5), हिमाचल प्रदेश (4), त्रिपुरा (2) और अरुणाचल प्रदेश (2) की सभी सीटों पर कमल खिलाया। इन राज्यों में बेहतरीन जीत के कारण ही कांग्रेस की दशा ऐसी हो गई। 

यह भी पढें:राहुल ने स्वीकारी हार, मोदी और बीजेपी को दी जीत की बधाई

यह भी पढें:यूपी में भाजपा सबसे बड़ा दल, गठबंधन की उम्मीदों पर पानी फिरा

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी