स्कूल बच्चों के प्रवेश के लिए आधार संख्या अनिवार्य नहीं!

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने स्कूल को कहा है कि वे बच्चों के दाखिले से पहले 12 अंकों वाली बायोमीट्रिक संख्या मुहैया कराने की पूर्व शर्त नहीं रखें। UIDAI ने चेतावनी दी है कि ऐसा करना उच्चतम न्यायालय के हालिया आदेश के खिलाफ होगा।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने स्पष्ट किया है कि स्कूल बच्चों के प्रवेश के लिए आधार संख्या को अनिवार्य शर्त नहीं बना सकते। प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पाण्डेय ने नई दिल्ली में कहा कि एडमिशन के लिए आधार कार्ड की मांग करना कानूनी प्रावधानों के अनुरूप नहीं है और यह उच्चतम न्यायालय के हाल के आदेश के भी खिलाफ होगा। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण को खबर मिली है कि कुछ स्कूल एडमिशन के लिए आधार कार्ड की मांग कर रहे हैं।

हमने सभी स्कूलों को बताया है कि जिनके पास आधार नहीं है, उन बच्चों को एडमिशन से वंचित न करें, उनको एडमिशन दे दें और ये भी निर्देश है कि इस बार एक बार स्कूजल में एडमिशन हो जाए तो उसके बाद उसके स्कूल में स्पेशल टेंट लगवा कर अगले तीन-चार महीनों में उसका आधार बनवा दें।

प्राधिकरण ने स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि आधार कार्ड न होने के कारण किसी भी बच्चे को प्रवेश से वंचित न किया जाए। 

यह भी पढ़ें: पहली बार सरकार ने माना, नोटबंदी के दौरान 4 लोगों ने गवाई जान

यह भी पढ़ें: स्‍टार्टअप के लिए सबसे बेहतर है गुजरात

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी