आवास अच्छा हो तो घरवाली भी अच्छा व्यवहार करती है: राजनाथ सिंह

Foto

भारत के समाचार

महिला सुरक्षा को लेकर किए जा रहे प्रयासों का मूल्यांकन होना चाहिए

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को दिल्ली पुलिस मुख्यालय की नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया गया। इस उद्घाटन समारोह में गृह मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल रहे। इस दौरान उन्होंने दिल्ली पुलिस का हौसला आफजाई करते हुए उनका आभार प्रकट किया और कहा प्रतिकूल परिस्थितियों में भी दिल्ली पुलिस बेहतर काम कर रही है।

 

यह भी पढ़ें-  देश की सुरक्षा पर मंडरा रहा खतरा...देश में छिपा है आतंकी मसूद का भतीजा :...

 

आवास अच्छा हो तो घरवाली भी अच्छा व्यवहार करती है

गृहमंत्री ने कहा कि, दिल्ली पुलिस के पास आवास की बड़ी समस्या थी लेकिन अब अच्छे आवास की समस्या भी दूर कर दी गई है। अगर आवास अच्छा होगा तो घरवाली भी अच्छा व्यवहार करती है।  

दिल्ली में गंभीर अपराध पहले की अपेक्षा कम हुए

राजनाथ सिंह ने इतनी शानदार बिल्डिंग बनाने वालों का आभार व्यक्त किया और कहा कि किसी संस्था के बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ उनके कार्य भी प्रभावित होते हैं। लेकिन दोनों अगर साथ-साथ चलें तो काम में निखार आता है।दिल्ली पुलिस के सामने चुनौतियां काफी बड़ी हैं, आम जनता को सुरक्षा देने के साथ यातायात को नियंत्रण करना भी बेहद चुनौती पूर्ण है। लेकिन चार साल से दिल्ली पुलिस में आमूलचूल परिवर्तन आया है जिससे दिल्ली में गंभीर अपराधों में पहले की अपेक्षा कमी आई है। बीते एक साल में 26 गंभीर घटनाएं सामने आईं जबकि इस साल महज 13 घटनाएं सामने आईं।

 

यह भी पढ़ें- इन राज्यों ने नहीं दी शेल्टर होम्स के ऑडिट की इजाजत, जानिए वजह...

 

 

 

 

 

आंकड़ों की चर्चा करना इसलिए जरूरी

दिल्ली पुलिस केसों के निस्तारण में पूरी पारदर्शिता बरतती है। पुलिस के अच्छे काम के लिए मीडिया को भी शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा आंकड़ों की चर्चा करना इसलिए जरूरी है कि इससे पुलिस का आत्मविश्वास बढ़े। वहीं कुछ अधिकारी बेहद अवसाद में चले जाते हैं, लेकिन उन्हें परेशान होने की जरुरत नहीं है। यह धीरे-धीरे ठीक हो जाएगा।

 

यह भी पढ़ें- लव, सेक्स और धोखा पर सुप्रीम कोर्ट की सुप्रीम टिप्पणी

 

वहीं पूरी दिल्ली को सीसीटीवी कैमरों से लैस करा दिया गया है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में दिल्ली पुलिस आगे बढ़ी है। महिला सुरक्षा को लेकर तमाम बातें सामने आती हैं। महिला सुरक्षा को लेकर किए जा रहे प्रयासों का समय-समय पर मूल्यांकन होना चाहिए। वहीं दिल्ली में छोटे बच्चों से अपराध कराए जाते हैं इस पर अंकुश लगाने की जरुरत है। इस तरह के बच्चों को स्किल डेवलपमेंट की जरुरत है।

उन्होंने कहा दिल्ली पुलिस में 12 हजार पुलिस कर्मियों की भर्तियां की जाएंगी। वहीं इंटेलिजेंस मैनेजमेंट सिस्टम की भी जरुरत महसूस की जा रही है। किसी संस्थान को आगे बढ़ाने में नेतृ्त्वकर्ता की अहम भूमिका होती है।

 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी