अच्छा इंसान बनाने के साथ स्किल देने वाली नई शिक्षा नीति अगले माह

Foto

India News / भारत के समाचार


केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा ज्यादातर विवि में दशकों से नहीं हुआ सुधार

बीए, बीकॉम और बीएससी की प्रोफेशनल डिग्रियां भी लायेगी मोदी सरकार


नई दिल्ली। देश में प्रत्येक जिले से लेकर गांव तक उच्चगुणवत्ता वाली शिक्षा देने के लिए केंद्र सरकार नई शिक्षा नीति ला रही है। इसके जरिये सरकार देश के लिए अच्छा नागरिक और प्रत्येक नागरिक को एक अच्छा इंसान बनायेगी। ये विचार केंद्रीय मानव संसाधन ​विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने मेल टुडे एजुकेशन समिट में रखे। उन्होंने कहा कि इसका जीरो ड्राफ्ट तैयार हो चुका है।

 

यह भी पढ़ें :   अयोध्या विवाद : फैसले का VHP ने किया स्वागत, 5 अक्टूबर को बनेगी आगे की रणनीति

 

यह ड्राफ्ट अक्टूबर के अंत तक सरकार के पास पहुंच जाएगा जिसके बाद नई शिक्षा नीति को अंतिम रूप देते हुए पूरे देश में लागू करने का काम किया जाएगा। जावडेकर ने कहा कि यह नई शिक्षा नीति वर्ष 2020 से 2040 तक शिक्षा के क्षेत्र का दिशा निर्देशन करेगी। कहा कि इसे लोगों को स्किल देने की योजना का के तहत किया गया है।

उन्होंने कहा कि इसके तहत आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस के साथ-साथ टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से शिक्षा को अधिक समग्र बनाने की कोशिश की जाएगी। जावडेकर ने कहा कि बच्चों में वैल्यू एजुकेशन के साथ ही फिजिकल एजुकेशन पर ध्यान दिया जाना चाहिए। जावडेकर ने कहा कि रोजगार जरूरी है लेकिन शिक्षा का मकसद सिर्फ रोजगार नहीं होना चाहिए। शिक्षा के जरिए अच्छा नागरिक तैयार करना प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने दावा किया कि देश में ज्यादातर विश्वविद्यालयों में बीते कई दशकों से कोई सुधार नहीं किया गया है।

 

यह भी पढ़ें :   नमाज के लिए मस्जिद जरूरी नहीं: सुप्रीम कोर्ट

 

अब केन्द्र सरकार विश्वविद्यालयों के लिए नया कैरिकुलम तैयार कर रही है, हालांकि यदि युनिवर्सिटी अपना नया कैरिकुलम खुद तैयार करना चाहें तो वह पूरी तरह से स्वतंत्र होंगी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अब मोदी सरकार बीए, बीकॉम और बीएससी की प्रोफेश्नल डिग्री भी लाने जा रही है। पुरानी सामान्य डिग्रियों से ज्यादातर लोग रोजगार पाने में असफल रहे हैं। अब इन प्रोफेश्नल कोर्ससेज के जरिये उन्हें रोजगार परक डिग्रियां दी जायेंगी।

 

 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी