अगस्ता वेस्टलैंड सौदा : माइकल से CBI कर रही पूछताछ, हो सकते हैं बड़े खुलासे

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। अगस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर घोटाले में ब्रिटेन के भगौड़े मध्यस्थ क्रिश्चियन मिशेल को मंगलवार रात संयुक्त अरब अमारात से भारत लाया गया। माना जा रहा है कि मिशेल के आने से कई राज खुल सकते हैं। बताया जा रहा है कि मिशेल से सीबीआई मुख्यालय में पूछताछ चल रही है। मिशेल को आज पटियाला हाउस में पेश किया जाएगा।

मिशेल पर तीन हजार छह सौ करोड़ रुपये के अगस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर सौदे में रिश्‍वत लेने का आरोप है। उसे आज दिल्ली की एक अदालत में पेश किया जाएगा। मिशेल का प्रत्यर्पण राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के नेतृत्व में किया गया।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कल अबुधाबी में संयुक्त अरब अमारात के विदेश मंत्री अब्दुल्ला-बिन-ज़ायद से इस सम्बन्ध में लंबी बातचीत की थी। 

बारह हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए अगस्ता वेस्टलैंड सौदा कांग्रेस के नेतृत्व वाली मनमोहन सिंह की गठबंधन सरकार के कार्यकाल में हुआ था। इन हेलीकॉप्टरों का प्रयोग राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और अन्य अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों द्वारा किया जाना था।

2014 में सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड की मूल कंपनी फिनमैकेनिका पर रिश्वत देने के आरोपों के बाद इस अनुबंध को निरस्त कर दिया था। प्रवर्तन निदेशालय ने मिशेल पर अगस्ता वेस्टलैंड से सवा दो सौ करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप लगाया है।

एक विशेष सीबीआई अदालत ने सितंबर 2015 में मिशेल के खिलाफ एक गैरजमानती वारंट जारी किया था। पिछले साल फरवरी में मिशेल को संयुक्त अरब अमीरात में गिरफ्तार किया गया था। 

यह भी पढ़ें: नेशनल हेराल्ड केस : सोनिया, राहुल को झटका, IT की कार्रवाई रहेगी जारी

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की 'गुगली' पर सुषमा स्वराज का प्रहार, 'कुरैशी हुए बेनकाब'

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी