एशिया के सबसे बड़े एयर शो 'एयरो इंडिया' का हुआ आगाज

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

बेंगलुरु। एशिया के सबसे बड़े एयर शो 'एयरो इंडिया' का बेंगलुरु में आगाज हुआ। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- मोदी सरकार की पहल के कारण उड्डयन क्षेत्र में भारत ने जबर्दस्त प्रगति की है।

एशिया के सबसे बड़े एयर शो 'एयरो इंडिया' का बेंगलुरु में आज से आगाज हो गया। 20-24 फरवरी के बीच आयोजित होने वाली इस प्रदर्शनी में रक्षा क्षेत्र से जुड़े तमाम रक्षा उपकरणों को प्रदर्शित किया जा रहा है। 

'एयरो इंडिया' विमानन क्षेत्र में हो रही प्रगति और नए विचारों को दुनिया से साझा करने के लिए बड़ा मंच है। जिसमें भारत का मकसद मेक इन इंडिया को बढ़ावा देना है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा उड्डयन क्षेत्र में भारत ने जबर्दस्त प्रगति की है।

गौरतलब है कि बेंगलुरु के एयर शो में दसॉल्ट एविएशन अपने बिजनेस जेट फैल्कन 2000 प्रदर्शन करेंगे। इनके अलावा ए330-900, एयरबस सी295, एच145 हेलिकॉप्टर और एयरबस एच135 जैसे फ्रांसीसी एयरक्राफ्ट भी शो में नजर आएंगे। इनमें सबसे ज्यादा एयरक्राफ्टा फ्रांस से पेश होने की उम्मीद है। 

पांच दिनों तक चलने वाले एयरो इंडिया शो के 12वें संस्करण में वायुसेना, एचएएल और फ्रांस के अलावा अमेरिका के एफ/ए-18 सुपर हॉर्नेट भी उड़ान भरेंगे। भारतीय वायुसेना के सारंग विमानों के अलावा ब्रिटेन की याकोल्व्स टीम भी एयरोबेटिक प्रदर्शन करेंगे।

यह भी पढ़ें: सूर्यकिरण विमान हादसा : एक पायलट की मौत, दो अन्य सुरक्षित

यह भी पढ़ें: नहीं रहे हिंदी के ब्रांड एंबेसडर 'नामवर'

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी