भारत की करेंसी भी अब हो जायेगी 'मेड इन चाइना'

Foto

India news / भारत के समाचार


एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत समेत कई देशों ने दिए करेंसी छापने के आर्डर


नई दिल्ली। चीन के उत्पादों ने भारत की बाजार के अधिकांश हिस्से पर कब्जा जमा रखा है। अब ऐसी रिपोर्ट सामने आ रही है कि भारत की करेंसी भी अब चीन छापेगा। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार भारत समेत कई देशों की ओर से करेंसी छापने के लिए चीन को 'बड़े ऑर्डर' मिले हैं।

 

यह भी पढ़ें :  पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष्‍ा सोमनाथ चटर्जी का निधन

 

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा प्रिंटिंग बाजार पर पश्चिमी कंपनियों का एक शताब्दी से अधिक समय तक प्रभुत्व रहा है, जिसे अब चीन चुनौती देने को तैयार है। अगर रिपोर्ट की माने तो अब भारत की करेंसी भी मेड इन चाइना हो जायेगी। रिपोर्ट के मुताबिक चीन को थाईलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, मलेशिया, भारत, ब्राजील और पोलैंड की करेंसी छापने का प्रोजेक्ट हासिल किया।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार यह सिर्फ एक नमूना है। वहीं चीन बैंक नोट प्रिंटिंग और मिंटिंग कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष ल्यू गुइसेंग ने कहा चीन ने अभी तक विदेशी करेंसी नहीं छापी है। ल्यू ने कहा कि कंपनी को यह मौका मिला है और सफलतापूर्वक थाईलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, मलेशिया, भारत, ब्राजील और पोलैंड की करेंसी छापने का प्रोजेक्ट हासिल किया।

 

यह भी पढ़ें :  केरल में जल प्रलय, अबतक 187 लोग असमय काल के गाल में समाए

 

दूसरी ओर इस रिपोर्ट पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट किया। उन्होंने विदेश में नोट छापे जाने को लेकर कहा है कि इससे पाकिस्तान को जाली नोट आसानी से मिल जाएंगे। जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है। वहीं कुछ अन्य देशों की सरकारों ने चीन से कहा है कि सौदे को प्रचारित ना किया जाए। उनकी चिंता है कि ऐसी जानकारी बाहर आने से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है या 'अनावश्यक बहस की शुरुआत' हो सकती है।

 

 

 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी