नए साल पर महिलाओं को बड़ा तोहफा, राशन कार्ड पर मुफ्त गैस कनेक्शन

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

 

नई दिल्ली। नए साल पर केन्द्र सरकार घर की महिलाओं को बड़ा तोहफा देने जा रही है। सरकार सभी राशनकार्ड धारकों को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त में गैस कनेक्शन  देगी। बताते चलें कि यह लाभ अब तक एससी-एसटी और ओबीसी वर्गों को देने की तैयारी सरकार कर रही थी। नए साल से यह लाभ प्रत्येक कार्डधारक उठाएंगे। इस योजना का लाभ परिवार की मुखिया महिला के नाम पर दिया जाएगा। हिन्दुस्तान पेट्रोलियम ने सभी एजेंसियों के लिए सर्कुलर जारी कर दिया है। वहीं, जिला आपूर्ति विभाग भी डाटा कलेक्ट करके मुख्यालय भेजने की तैयारी में जुट गया है।

 


 1.61 लाख कनेक्शन


बताते चलें कि केन्द्र की भाजपा सरकार उज्ज्वला योजना लेकर आई। इसके बाद मुफ्त में गैस कनेक्शन देने की योजना शुरू की गई। देशभर में एससी-एसटी वर्ग के लोगों ने इसका लाभ उठाया। योजना की सफलता को देख केन्द्र सरकार ने इस योजना का लाभ अब सभी बर्गों को देने का मन ​बनाया। हालांकि, अब सभी जरूरतमंद वर्गों के लोगों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन दिए जाएंगे।  

 


छह लाख को फायदा


बताते चलें कि इस योजना का लाभ छह लाख राशनकार्ड धारक उठा सकेंगे। इस योजना का फायदा उठाने के लिए परिवार की मुखिया महिला का आधार कार्ड, फोटो, बैंक की पासबुक और यूनिटों में 18 वर्ष से अधिक लोगों के आधार कार्ड, राशन कार्ड लगाना अनिवार्य होगा। बताते चलें कि नए वर्ष पर सरकार इस योजना से ओबीसी वर्ग को जोड़ने का मन बना रही थी। लेकिन अब मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि सभी जरूरतमंद लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाए।

 

यह भी पढ़ें: राफेल डील पर बोले राजनाथ - राहुल ने लोगों को किया गुमराह, मांगें माफी

 

यह भी पढ़ें: राफेल डील : कांग्रेस का पलटवार, SC हर परत पर जांच करने में सक्षम नहीं

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी