जनता तक 'सुशासन' का लाभ पहुंचाने के लिए BJP ने शुरु किए कई कार्यक्रम

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री, अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पूरा देश हर साल सुशासन दिवस के रुप में मनाता है। देश के कई राज्यों में इस मौके पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

सुशासन दिवस के मौके पर देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में थे जहां उन्होंने अटल की जयंती कार्यक्रम में 576 विकास कार्यो को लोकार्पित किया। लखनऊ में तीन ओवर ब्रिज में काम शुरु हो चुका है दो ओवरब्रिज और बनाए जाएंगे।

वहीं 104 किलोमीटर 8 लेन की लखनऊ रिंग रोड लखनऊ को नया लखनऊ बनाएगी। गोमती नगर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाया जा रहा है तो चारबाग समेत छोटे स्टेशनों को भी बेहतर किया जा रहा है।

लखनऊ में इस मौके पर 'महानायक अटल' विषयक परिचर्चा आयोजित की गयी। इसमें राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि वाजपेयी की स्मृति में कई योजनाओं का शुभारम्भ किया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि लखनऊ के लोक भवन में वाजपेयी जी की 25 फुट ऊँची प्रतिमा भी स्थापित की जायेगी। 

महाराष्ट्र की बात करें तो वाजपेयी जी की जयंती के मौके पर महाराष्ट्र इंटरनेशल इजूकेशन बोर्ड की ओर से भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल स्कूल की शुरुआत हुई । इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावडेकर भी मौजूद थे। 

वाजपेयी जी के जन्म दिवस पर हरियाणा में आज सुशासन दिवस से सभी 37 सरकारी विभागों की 485 सेवाएं और योजनाएं एक ही स्थान पर मिलनी शुरू हो गई है। इसके लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल से प्रदेश के 22 जिलों के 115 सरल केंद्रों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मेगा लॉन्च किया।

इसके अलावा, आज से गांव में स्थित अटल सेवा केंद्रों में भी लोगों को सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ मिलेगा। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1800-2000-023 पर भी कॉल से संपर्क किया जा सकता है। 

अटल जी की जयंती पर गुड गवर्नेंस डे मानते हुए गुजरात सरकार की ओर से मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने 666 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया जिसमे मुख्य शिक्षण और बल विकास की विभिन्न प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण किया गया।

वहीं त्रिपुरा में मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने सुशासन दिवस के मौके पर एक रैली को संबोधित किया और बताया कि कैसे केंद्र सरकार वाजपेयी की सुशासन की परिकल्पना को साकार कर रही है।

कुल मिलाकर सुशासन दिवस के मौके पर तमाम सरकारों ने जनता तक सुशासन का लाभ पहुंचाने के लिए कई कार्यक्रम शुरु किए।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने अटल जी के याद में जारी किया सौ का सिक्का

यह भी पढ़ें: यह अपना अस्तित्व बचाने वाला नापाक गठबंधन है:पीएम मोदी

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी