ब्रिटेन के उच्चा युक्तअ सर डोमिनिक ने दी जलियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्धांजलि

Foto

भारत के समाचार/ india news

नई दिल्ली। पंजाब के अमृतसर में स्थित जलियांवाला बाग हत्याकांड जनसंहार की 100 वीं बरसी पर जलियांवाला बाग शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए भारत में ब्रिटेन के उच्‍चायुक्‍त सर डोमिनिक एस्क्विथ भी पहुंचे। अमृतसर में जलियांवाला बाग गोलीकांड के पीड़ि‍तों की याद में बनवाए गए स्‍मारक पर पुष्‍पचक्र अर्पित कर उन्‍होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

थेरेसा ने हाल ही में ब्रिटिश संसद में 'जालियांवाला बाग नरसंहार' पर खेद जताया था

इसके बाद उन्‍होंने विज‍िटर बुक में जो भी लिखा, वह भी गौर करने वाला है। उन्‍होंने लिखा, 'आज से 100 साल पहले जलियांवाला बाग में जो भी हुआ था, वह ब्रिटिश इतिहास में शर्मनाक घटना थी। जो कुछ भी हुआ, हमें उसका गहरा दुख है। मुझे खुशी है कि आज भारत और ब्रिटेन 21वीं सदी में आपसी साझेदारी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री थेरेसा ने हाल ही में ब्रिटिश संसद में 'जालियांवाला बाग नरसंहार' पर खेद जताया था और कहा था कि इस हत्याकांड के कारण लोगों को हुई पीड़ा का उन्‍हें अफसोस है।

जलियांवाला बाग जनसंहार को लेकर ब्रिटेन ने हालांकि इस घटना को लेकर औपचारिक तौर पर माफी नहीं मांगी है, जिसकी मांग समय-समय पर उठती रही है, पर ब्रिट‍िश प्रशासन कई अवसरों पर इसे लेकर खेद जता चुका है।    

 लोकायुक्त ने यूपी के गवर्नर राम नाईक को वार्षिक प्रतिवेदन-2018 सौंपा     

इंटरलॉकिंग और अन्य काम के कारण अस्तव्यस्त रहेगा ट्रेन संचालन, जाने कितनी ट्रेने होगीं प्रभावित 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी