दाती महाराज की और बढ़ी मुश्किलें, राजस्थान के आश्रम की जांच के आदेश

Foto

India News / भारत के समाचार


नई दिल्ली। शिष्या से दुष्कर्म के आरोप में फंसे दाती महाराज की मुश्किलें और बढ़ सकती है। दाती महाराज के राजस्थान के पाली स्थित आलावास आश्रम भी अनियमितता मिली है। राजस्थान महिला आयोग की जांच में यहां के आश्रम में रजिस्टर में दर्ज संख्या से ज्यादा लड़कियां मिली हैं। आयोग ने आश्रम की जांच कराने के लिए डीएम और एसपी को नि​र्देशित किया है, साथ ही उनकी सुरक्षा के प्रबंध करने को भी कहा है। 

यह भी पढ़ें - न्यायपालिका पर कंट्रोल करना चाहती है सरकार: जस्टिस चेलामेश्चर

राजस्थान महिला आयोग की दो सदस्यों व एक न्यायिक अधिकारी के साथ इस आश्रम का अवलोक किया था जिसमें यह अनि​यमितता सामने आई है। आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा ने बताया कि आश्रम में रहने वाली लड़कियों का पूरा ब्यौरा उपलब्ध नहीं था। साथ ही यहां सिर्फ 153 लड़कियों के रहने की जानकारी आश्रम के लोग उपलब्ध करा पाये जबकि यहां 253 लड़कियां मिलीं।

उन्होंने बताया कि 8 से लेकर 22 साल तक की इन लड़कियों का आश्रम में पूरा ब्यौरा नहीं था सिर्फ उनका और उनके पिता का नाम ​ही दर्ज मिला। अवलोकन करने पहुंची टीम का आश्रम के लोगों ने भी सहयोग नहीं किया। उन्होंने बताया कि यहां हॉस्टल और ​शैक्षणिक संस्थान चलाने के लिए आवश्यक अनापत्ति प्रमाण पत्र भी आश्रम के लोग नहीं प्रस्तुत कर सके।

यह भी पढ़ें - कश्मीर में आतंकियों पर आर्मी ने बरपाया कहर... तैयार की 21 आतंकियों की हिटलिस्ट

यह बात भी सामने आई है कि आश्रम में स्थित स्कूल और कॉलेज के पंजीकरण का नवीनीकरण नहीं करवाया गया है। उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर को पंजीकरण, अनापत्ति प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेजों और अन्य प्रबंधों के बारे में जांच करने के निर्देश दिये गये है। उन्होंने बताया कि आयोग के सदस्यों ने आश्रम में रह नही जिन लड़कियों से बातचीत की वे डरी हुई थी और उनके बयानों में विरोधाभास था, इसलिये हमने पुलिस अधीक्षक से लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और आश्रम में पुलिसकर्मी तैनात करने को कहा है।

 

 

 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी