देश में हो रही है डिजिटल क्रांति: मोदी

Foto

भारत के समाचार, देश, India News 

 

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का मून जे इन के साथ किया उद्घाटन 

 

नई दिल्ली। यूपी स्थित नोएडा के सेक्टर 81 में सैमसंग की मोबाइल फैक्ट्री का कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हिन्दुस्तान में डिजिटल क्रांति हो रही है। 

 

उन्होंने कहा कि आज डिजिटल टेक्नोलॉजी सामान्य नागरिक के जीवन को सरल बनाने में अहम भूमिका निभा रही है। आज भारत में लगभग 40 करोड़ स्मार्टफोन इस्तेमाल हो रहे हैं, 32 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर रहे हैं। बहुत कम दर पर इंटरनेट डेटा उपलब्ध है, देश की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। ये सारी बातें, देश में हो रही डिजिटल क्रांति का संकेत हैं।

 

यह भी पढ़ें :मैगी खाने के बाद  9 बच्चों और एक महिला कि तबियत बिगड़ी, नेस्ले कंपनी ने दी सफाई

 

 

आज नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन हुआ। यह फैक्ट्री एक साल में बनकर तैयार हुई है, जिसमें हर साल करीब 12 करोड़ मोबाइल फोन बनेंगे। नोएडा के सेक्टर 81 में बनी ये फैक्ट्री करीब 35 एकड़ में फैली है। इस फैक्ट्री के लिए अखिलेश सरकार के दौरान ही बातचीत शुरू हुई थी लेकिन डील योगी आदित्यनाथ सरकार में पक्की हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति का स्वागत किया। 

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि सैमसंग की इस फैक्ट्री में आना मेरे लिए सुखद अनुभव है। इस नई यूनिट के लिए सैमसंग की पूरी टीम को बहुत बहुत बधाई देता हूं।  पांच हजार करोड़ रुपये का निवेश ना सिर्फ सैमसंग के व्यापरिक रिश्तों को मजबूत करेगा बल्कि भारत और दक्षिण कोरिया के संबंधों को भी मजूत करेगा। मेरी जब भी बिजनेस कम्युनिटी के लोगों से बात होती है तो मैं उनके सहता हूं भारत में शायद ही ऐसा कोई घर जिसमें कम से कम कोई एक दक्षिण कोरियाई प्रोडक्ट ना हो। निश्चित तौर पर भारतीय लोगों के जीवन में सैमसंग ने अपना विशेष स्थान बनाया है। 

 

यह भी पढ़ें :बाहरी लोग ताजमहल में नहीं पढ़ पायेंगे नमाज, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के साथ मेट्रो से सफर कर नोएडा पहुंचे। दरअसल वीवीआईपी मूवमेंट की वजह से नोएडा में विशेष इंतजाम किए गए थे। इस वजह से नोएडा के कई इलाकों में भारी जाम लग गया। इसी के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने मेट्रो से नोएडा जाने का फैसला किया। प्रधानमंत्री ने मेट्रो पर मौजूद यात्रियों से हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया।

 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी