पूरे देश में ईद मिलाद-उन-नबी के पाक पर्व की धूम 

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। पैग़म्बर मोहम्मद का जन्मदिन ईद-मिलादुन्नबी आज आस्था से मनाया जा रहा है। पैगम्बर मोहम्मद के जीवन और शिक्षाओं को उजागर करने के लिए मिलाद महफिल और सीरत मजलिसों का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर मिलाद जुलूस भी निकाले जाएंगे।

इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को बधाई दी है। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि वे इस शुभ अवसर पर सभी देशवासियों और विशेष रूप से मुस्लिम भाई-बहनों को शुभकामनाएं देते हैं। 

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने अपने संदेश में कहा कि पैगम्बर मोहम्मद ने मानव जाति को करुणा और भाईचारे का सही मार्ग दिखाया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि पैगम्बर मोहम्मद के शाश्वत उपदेश समाज में शांति और सद्भाव के लिए लोगों का मार्गदर्शन करते रहेंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ईद-मिलादुन्नबी की बधाई। हम आदरणीय पैगंबर मुहम्मद की महान शिक्षाओं को याद करते हैं और प्रार्थना करते हैं कि सद्भाव, भाईचारा और शांति चारों ओर रहे।

इस साल 21 नवंबर को ईद-मिलादुन्नबी का पाक पर्व मनाया जा रहा है। इसे मौलिद मावलिद के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन 570 ईसवी में पैगंबर हजरत मुहम्मद का मक्का में जन्म हुआ था। इस्लामिक कैलेंडर के तीसरे महीने रबी-अल-अव्वल की 12वीं तारीख को उनका जन्म माना जाता है।

यह भी पढ़ें: 2019 लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी सुषमा स्वराज

यह भी पढ़ें: चौकीदार की चोरी से रो रहा है लोकतंत्र : राहुल

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी