गूगल ने बच्चों के लिए बनाया खास डूडल, इस अंदज में दी बधाई

Foto

भारत के समाचार/National News

 

नई दिल्ली। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस को बाल दिवस के रूप मनाते हैं। पंडित नेहरू बच्चों से असीम प्रेम करते थे। बच्चे भी उनको बहुत प्यार करते थे। पंडित नेहरू का बच्चों के प्रति यह प्रेम ही न केवल देश बल्कि विश्वभर में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। बाल दिवस के उपलक्ष्य में गूगल ने बच्चों के लिए डूडल बनाकर समर्पित किया है। गूगल ने इस तरह से खास अंजाद में बाल दिवस की बधाई बच्चों और भारतीयों को दी। गूगल ने जो बेहतरीन और खास डूडल बनाए हैं, उसमें एक बच्ची को एक बच्ची को टेलिस्कोप की सहायता से अंतरिक्ष की ओर देखते हुए प्रदर्शित किया है। यह डूडल बच्चों को बहुत ही पसंद आ रहा है। कई बच्चे तो इसकी मोबाइल से फोटो खींचकर अपने पास भी रख रहे हैं। 

 

 

बच्चों पर ही विश्व का भविष्य 
 

गूगल ने जो डूडल बनाकर लोगों का दिल जीता है, उसमें यह बात स्पष्ट रूप से दिखाई देती है कि बच्चे ही पूरे विश्वभर के आने वाले भविष्य निर्माता हैं। बच्चों के आगे पूरा ब्रह्मांड पड़ा हुआ है। ग्रह, रॉकेट और अंतरिक्ष की आकृतियों से डूडल को सजाया गया है। यह डूडल बच्चों की खोजी प्रवृत्ति को भी भलीभांति दर्शा रहा है। 

 


 

क्यों मनाया जाता है बाल दिवस

 

भारत की स्वतंत्रता के बाद पंडित जवाहर लाल पेहरू पहले प्रधानमंत्री बनाए गए। पंडित नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को हुआ था। उनको बच्चों से बहुत प्रेम था। हर समय वह बच्चों से प्रेम के कारण घिरे रहते थे। बच्चे भी उनको चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे। बच्चों से लगाव के कारण ही आज के दिन को बाल दिवस के रूप में मनाते हैं। यह दिन बच्चों के प्रति पंडित नेहरू के स्नेह को जीवंत बनाता है और लोगों को बच्चों के प्रति स्नेह की भावना रखने की सीख देता है।
 
 

यह भी पढ़ें...13वें पूर्व एशिया सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए सिंगापुर रवाना होंगे पीएम मोदी

 

यह भी पढ़ें...सबरीमाला मंदिर पर पुनर्विचार के लिए तैयार सुप्रीम कोर्ट

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी