सिख गुरु गोविंद सिंह के सम्मान में स्मारक सिक्का जारी करेंगे पीएम मोदी

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। 13 जनवरी (रविवार) को सिक्खों की अंतिम गुरु गोविंद सिंह की जयंती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिखों के 10वें गुरु गोविंद सिंह की जयंती के मौके पर रविवार को उनके सम्मान में एक स्मारक सिक्का जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के मुताबिक मोदी इस मौके पर कुछ गिने-चुने लोगों को अपने निवास पर संबोधित करेंगे। 

मालूम हो कि प्रधानमंत्री पांच जनवरी, 2017 को पटना में गुरु गोविंद सिंह की 350वीं जयंती पर आयोजित समारोह में शामिल हुए थे। इस अवसर पर उन्होंने एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया था। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने खालसा पंथ के जरिए देश को एकजुट करने के गुरु गोविंद सिंह के अनूठे प्रयास को रेखांकित किया था।

गौरतलब है कि जब औरंगजेब ने गुरु तेगबहादुर का कत्ल करवाया था तो उनकी शहादत के बाद उनकी गद्दी पर गुरु गोविंद सिंह को बैठाया गया था। उस समय उनकी उम्र मात्र 9 वर्ष थी। गुरु की गरिमा बनाए रखने के लिए उन्होंने अपना ज्ञान बढ़ाया और संस्कृत, फारसी, पंजाबी और अरबी भाषाएं सीखी थी। उन्होंने धनुष-बाण, तलवार, भाला आदि चलाने की कला भी सीखी।

गुरु गोविंद सिंह ने सिखों को अपने धर्म, जन्मभूमि और स्वयं अपनी रक्षा करने के लिए संकल्पबद्ध किया और उन्हें मानवता का पाठ पढ़ाया। पंच प्यारे भी गुरु गोविंद सिंह की ही देन है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली की वायु गुणवत्ता हुई ‘गंभीर’

यह भी पढ़ें: 'गगनयान मिशन ISRO के इतिहास में टर्निंग प्‍वाइंट होगा'

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी