आज Google का 'हैप्पी बर्थडे' है

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। 27 सितंबर यानी आज के दिन गूगल 20 साल का हो गया है। इस खास मौके पर गूगल ने एक वीडियो डूडल बनाकर खुद को विश किया है। इस डूडल में गूगल का अब तक ​का सफर दिखाया गया है। गूगल ने लोगों से मिले प्यार के लिए थैंक्यू भी कहा है।

वीडियो डूडल के माध्यम से गूगल ने अपने दो दशक के इतिहास को बेहद खूबसूरत तरीके से दिखाया है। 20 सालों में अलग—अलग भाषा, पढ़ने, नाचने जैसी चीजों को डूडल में दिखाया गया है। आज इंटरनेट का पर्यायवाची है गूगल। पूरी दुनिया में गूगल नॉलेज का सबसे बड़ा सोर्स बन गया है। दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल ही है।

गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 में दो दोस्तों ने की थी। लैरी पेज और सर्गे ब्रिन कैलिफॉर्निया की स्टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी के छात्र थे। शुरुआत में गूगल वेबसाइट के लिए स्टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में एक पेज बनाया गया था। लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने जानकारियों को एक जगह समेटने के लिए एक प्रोजेक्ट शुरू किया। इस प्रोजेक्ट की मदद से ही आगे चलकर इन्होंने बुलंदियों को छुआ। 

यह भी पढ़ें: अब फेवीक्विक आपके ATM से उड़ा सकता है लाखों रुपये, जानें

पहले गूगल को इसके निर्माताओं ने 'बैक रब' नाम दिया था। रोचक तथ्य है कि सर्च इंजन गूगल का नाम पड़ने के पीछे गणित का एक शब्द है Googol। इस शब्द का अर्थ 1 के बाद 100 जीरो से है। गूगल Googol से Google बना। आज की तारीख में दुनिया में गूगल सबसे बड़ा नाम है।

गूगल एक अमेरिकान मल्टीनेशनल कंपनी है। यह इंटरनेट से जुड़ी सेवाएं प्रदान करती है। गूगल ने अपना डॉमेन Google.com 15 सितंबर 1997 को रजिस्टर्ड करवाया था लेकिन कंपनी ने 1998 में काम करना शुरू किया। साल 2015 में Alphabate को गूगल की पैरंट कंपनी बनाया गया। 

अमेरिका के कैलिफॉर्निया शहर के माउंटेन व्यू में गूगल का हेडक्वॉर्टर है। मार्च 2018 तक गूगल के पूरी दुनिया में 85,050 कर्मचारी हैं।

यह भी पढ़ें: राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो


 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी