मध्य प्रदेश के साथ कई राज्यों में भारी बारिश का कहर

Foto

 भारत के समाचार/ India News

देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई का इन दिनों भारी बारिश से हाल बेहाल है। करीब एक सप्ताह से मुंबई में जारी भारी बारिश के चलते जन जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। चौराहों, बस्तियों, कालोनियों, सड़कों और पटरियों जहां भी नजर दौड़ाएं सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में इस सीजन में पिछले साल की तुलना में अब तक 31 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

भारी बारिश के चलते मुंबई में पारा भी लुढ़क गया है जहां मानसून के आम दिनों में तापमान 30 से 34 डिग्री होता था वहीं अब ये लुढ़क कर 28 डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर कहा है कि अगले 48 घंटों में भारी बारिश हो सकती है।निचले इलाकों और बस्तियों में जल-भराव के चलते एक ओर जहां दिनचर्या प्रभावित हो रही है वहीं दूसरी ओर कामगार लोगों के लिए दफ्तर पहुंचना और घरों से निकलना मुश्किल हो गया है वही 

 

यह भी पढ़ें ...ताज को संरक्षण दे सरकार या फिर इसे ध्वस्त करे

 

मध्य प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है। राज्य के उज्जैन, भोपाल और इंदौर सहित कई शहरों में तेज बारिश हो रही है। इंदौर में बुधवार रात करीब 12:30 बजे से तेज बारिश शुरू हुई, जो आज तड़के तक जारी रही। बारिश के चलते कई निचले इलाकों में पानी भर गया। बारिश की रफ्तार इतनी तेज थी की कुछ दूर की वस्तुएं तक नहीं दिखाई दे रही थीं। 

 

यह भी पढ़ें ...बारिश से खंड - खंड उत्तराखंड

 

स्थानीय लोगों का कहना है कि यह इस मौसम की सबसे तेज बारिश थी। बारिश के चलते कई इलाकों में पानी भरने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गुरुवार सुबह भी बूंदीबांदी जारी रही। वाहनों को निकलने में भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़। वहीं बच्चों को भी स्कूल जाने में काफी परेशानी हुई। बारिश के चलते रायसेन -सांची मार्ग बंद हो गया।

 

यह भी पढ़ें ...भारी बारिश ने थामी मुंबई की रफ्तार

वही राजधानी भोपाल के निचली बस्तियों के घरों में पानी भर गया है। वहीं शाजापुर में तेज बारिश से राष्ट्रीय राजमार्ग-3 के नए पुल की एप्रोच रोड बह गई। इसके चलते शाजापुर के पास सनकोटा से लेकर कनारदी जोड़ तक 15 किमी के हिस्से में करीब ढाई हजार वाहन पांच घंटे तक फंसे रहे। खरगोन में रातभर से पानी गिरने से भीकनगांव-झिरन्या रोड बंद हो गया। आभापुरी के पास जामरदा पुलिया का एप्रोच रोड बहने से आवागमन ठप हो गया। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है।

 

यह भी पढ़ें ...आफत की बारिश, समूची मुंबई पानी-पानी, घरों से निकलना हुआ मुहाल

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी