केरल बाढ़ बचाव अभियान के लिए नौसेना कमांडर और कैप्टन सिंगापुर में सम्मानित

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। केरल में विनाशकारी बाढ़ के दौरान बचाव अभियान में अपनी नि:स्वार्थ सेवा और बहादुरी का परिचय देने के लिए बुधवार को सिंगापुर में भारतीय नौसेना के एक कमांडर और कैप्टन को 'एशियन ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कमांडर (पायलट) विजय वर्मा और कैप्टन (पायलट) पी राजकुमार उन लोगों में शामिल थे जिन्हें इस सम्मान से नवाजा गया।

कमांडर विजय वर्मा (42) की बंदरगाह शहर कोच्चि जिले में बचाव अभियान का नेतृत्व करने के लिए प्रशंसा की गई थी। विजय एक गर्भवती महिला को हेलीकॉप्टर के जरिये सुरक्षित बचाकर अस्पताल ले गये थे जहां महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया था। कैप्टन राजकुमार (54) ने कोच्चि में एक छत से 26 लोगों को सुरक्षित निकाला था। 

अगस्त में दक्षिणी राज्य में आई जबर्दस्त बाढ़ के दौरान छतों और दूरदराज के क्षेत्रों से लोगों को बचाने के लिए भारतीय नौसेना के पायलटों ने कई हेलीकॉप्टरों से अति जोखिम वाले अभियान चलाये थे। पुरस्कारों से जुड़े 'द स्ट्रेट्स टाइम्स डेली' द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, 'इस साल, संपादकों को साहस और प्रतिबद्धता दिखाने वाले कई पुरुषों और महिलाओं का सम्मान करने में प्रसन्नता हो रही है।' 

सिंगापुर के एक पैराग्लाइडर दिवंगत एनजी कोक चुंग को भी यह सम्मान दिया गया। चुंग ने इंडोनेशिया के सूलावेशी में हाल में आये भूंकप के बाद अपना बचाव अभियान चलाया था। इनके अलावा कुछ अन्य लोगों को भी यह पुरस्कार दिया गया।

यह भी पढ़ें: अब ईरानी ने सार्वजनिक किया अपना गोत्र, बताया सिंदूर लगाने की वजह

यह भी पढ़ें: 29 नवंबर : 58 घंटे से आतंकी पाश में बंधी मुंबई को मिली थी राहत

 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी