ISRO ने की मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र की शुरुआत

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

बेंगलुरु। अपने पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ को रवाना करने की तैयारियों में जुटे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने यहां बुधवार को अपने मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र की शुरुआत की। इसरो 2021 के अंत तक ‘गगनयान’ को रवाना करने की तैयारियों में जुटा है।

ऐसी संभावना है कि ‘गगनयान’ के जरिए इसरो किसी महिला अंतरिक्ष यात्री को भी अंतरिक्ष में भेजेगा। अंतरिक्ष एजेंसी के मुताबिक, इसरो के लिए 2019 में गगनयान ‘सर्वोच्च प्राथमिकता’ है और पहला मानवरहित मिशन दिसंबर 2020 एवं दूसरा जुलाई 2021 में पूरा करने की योजना है।

यह पूरा हो जाने के बाद मानवयुक्त मिशन दिसंबर 2021 में होगा। इसरो के अध्यक्ष एवं सचिव के. सिवन की मौजूदगी में एजेंसी के पूर्व अध्यक्ष के. कस्तूरीरंगन ने बेंगलूर में इसरो मुख्यालय परिसर में मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र का उद्घाटन किया। एजेंसी की वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई।

पिछले साल स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 में भारत की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के मौके पर अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजने की घोषणा की थी। इसके लिए हाल ही में केंद्रीय कैबिनेट ने 9,023 करोड़ की परियोजना को मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें: ISRO ने लांच किया सबसे हल्‍का सैटेलाइट, पीएम मोदी ने दी बधाई

यह भी पढ़ें: कुछ अनोखी है 'उत्तर प्रदेश' के उदय की कहानी!

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी