लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की कुल 95 सीटों पर आज मतदान    

Foto

   National News/भारत के समाचार

 

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के लिए आज मतदान लगातार जारी हैं। बता दें कि 11 राज्‍य और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 95 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग लगातार जारी है। इससे पहले 11 अप्रैल को 91 सीटों पर हुई पहले चरण की वोटिंग में 69.43 फीसदी मतदान हुआ था। 

इन राज्यों की सीटों पर चल रहे हैं मतदान 

उत्तर प्रदेश 8 सीटें जिनमें नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी हैं।

बिहार की 5 सीटें जिनमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका

पश्चिम बंगाल 3 सीटें जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज 

महाराष्ट्र की 10 सीटें जिनमें बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर और सोलापुर।

तमिलनाडु की 38 सीटें जिनमें तिरुवल्लूर, चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, अराकोनम, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरानी, विलुपुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नमक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयम्बटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करुर, तिरुचिरापल्ली, पेरंबलूर, कुडालोर, चिदंबरम, मायिलादुथराई, नागापट्टनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथूकुडी, टेनकासी और कन्याकुमारी।

कर्नाटक की 14 सीटें, उदुपी-चिकमंगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर और कोलार।

ओडिशा 5 सीटें रगढ़, सुंदरगढ़, बलांगीर, कंधमाल और अस्का।

असम 5 सीटें करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट और नौगांव।

छत्तीसगढ़ 3 सीटें राजनंदगांव, महासमुंद और कांकेर।

जम्मू कश्मीर 2 सीटें श्रीनगर और उधमपुर।

मणिपुर 1 सीट आंतरिक मणिपुर।

पुडुचेरी 1 सीट पुडुचेरी।   


बिहार में सर्वाधिक वोटिंग हुई है, सुबह 9 बजे तक बिहार की 5 सीटों पर लगभग 12.27 फीसदी वोट पड़ेे। त्रिपुरा में अभी तक एक भी वोट नहीं पड़ा है सुबह 9 बजे तक असम की पांच सीटों पर 9.51 फीसदी, जम्‍मू और कश्‍मीर की दो सीटों पर 0.99 फीसदी, कर्नाटक की 14 सीटों पर 1.14 फीसदी, महाराष्‍ट्र की 10 सीटों पर 0.85 फीसदी, मणिपुर की एक सीट पर 1.78 फीसदी, ओडिशा की पांच सीटों पर 2.15 फीसदी, तमिलनाडु की 38 सीटों पर 0.81 फीसदी मतदान हुआ।

वहीं त्रिपुरा की एक सीट पर 0 फीसदी, यूपी की 8 सीटों पर 3.99 फीसदी, पश्चिम बंगाल की 3 सीटों पर 0.55 फीसदी, छत्‍तीसगढ़ की 3 सीटों पर 7.75 फीसदी और पुडुचेरी में 1.62 फीसदी मतदान हुआ है।  

कई दिग्गजों ने डालें वोट

डीएमके नेता कनिमोई ने चेन्‍नई के अलवरपेट में वोट डाला, इसके बाद उन्‍होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि विपक्ष के लोगों को परेशान किया जा रहा है। मक्कल निधि मय्यम के प्रमुख और अभिनेता कमल हासन ने भी अपनी बेटी व अभिनेत्री श्रुति हासन के साथ चेन्‍नई के पोलिंग बूथ संख्‍या 27 पर वोट डाला।  

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी बैंगलोर दक्षिण लोकसभा सीट के पोलिंग बूथ संख्‍या 54 में मतदान किया। वहीं पुडुचेरी की राज्‍यपाल किरन बेदी ने भी पुडुचेरी में वोट डाला। वहीं यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने मथुरा में वोट डाला। इसके बाद उन्‍होंने कहा कोई नहीं है टक्‍कर में, क्‍यों पड़े हो चक्‍कर में। उत्‍तर प्रदेश की मथुरा लोकसभा सीट के बूथ नंबर 46 पर ईवीएम खराब होने के कारण मतदान रोका गया है।

महाराष्‍ट्र के बीड लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पांच जगहों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आई हैं। इनमें गेवरई, मजलगांव, केज, अष्‍टी और पराली शामिल हैं। हालांकि सभी मशीनों को तत्‍काल बदल दिया गया है। जम्‍मू-कश्‍मीर की दो लोकसभा सीटों श्रीनगर और उधमपुर में भी आज वोटिंग हो रही है। इसमें सुरक्षा के मद्देनजर श्रीनगर समेत अन्‍य कुछ इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। 

प्रदेश के कुछ सीटों पर ऐसे वीआईपी उम्मीदवार हैं जिन पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। इनमें हेमा मालिनी, राजबब्बर, तारिक अनवर, दानिश अली और अशोक चव्हाण समेत कई दिग्गजों नेता शामिल हैं।  

यह भी पढ़ें:   जयाप्रदा का नहीं देश की हर नारी का हुआ अपमान, केशव प्रसाद मौर्या    

यह भी पढ़ें:   बदजुबानी पर चुनाव आयोग का एक्शन, किस नेता पर है कितने घटें की रोक, जाने !

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी