मालदीव जाएंगे पीएम मोदी, राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में होंगे शामिल

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। मालदीव के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। यह शपथ ग्रहण समारोह 17 नवंबर को होगा। मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के नेता इब्राहिम मोहम्मद सोलिह मालदीव के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।

इसकी जानकरी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दी है। कई दिनों से अटकलें लगाई जा रही थी कि प्रधानमंत्री मालदीव जा सकते है। सोलिह के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद पीएम मोदी ने उन्हें फोन कर बधाई ​दी थी।

गौरतलब है कि भारत से उतार-चढ़ाव भरे संबंधों के बाद अब पड़ोसी देश मालदीव की सत्ता परिवर्तन संबंधों के मद्देनजर बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। भारत नए राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह के साथ संबंधों को दोबारा मजबूत करना चाहता है।

मालदीव में भारत की नजर क्षेत्र में बढ़ते चीन के प्रभाव पर भी है। मालदीव की पिछली सरकार के बारे में माना जा रहा था कि चीन के प्रभाव में आकर ही उसने भारत से संबंधों को अहमियत नहीं दी।

बात दें कि पड़ोसी देशों में मालदीव ही एक ऐसा देश है जहां का दौरा पीएम मोदी ने नहीं किया है। हालांकि 2015 में पीएम को मालदीव जाना था लेकिन वहां मचे सियासी घमासान के बाद पीएम का दौरा रद्द हो गया था।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की मांग, नोटबंदी के लिए माफ़ी मांगे पीएम मोदी

यह भी पढ़ें: इजराइल के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को कहा, 'हैप्पी दिवाली'

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी