मुंबई में 23 जून से प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध, उल्‍लंघन पर 10 हज़ार रुपए का जुर्माना

Foto

मुंबई| मुंबई में 23 जून से प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लग जाएगा तथा इसके उल्‍लंघन पर 10 हज़ार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। यदि इसके बाद कोई प्‍लास्टिक का कैरी बैग उपयोग करता है या फिर किसी दुकानदार से लेता पाया गया तो उस पर 10 हज़ार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। बीएमसी ने इसे सख्‍ती से लागू करने का निर्णय लिया है।

 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी ,मच सकती है तबाही  

 

आपको बता दें इसके लिए इंस्‍पेक्‍टर्स की सूची जारी की है जो कि दुकानों पर प्‍लास्टिक पर नज़र रखेंगे। इसके बाद इंस्‍पेक्‍टर्स की दो और सूचियां जारी की जाएंगी। ये मॉल व् गलियों के हॉकर्स पर भी निगरानी रखेंगे। ये इंस्‍पेक्‍टर्स बीएमसी के विभिन्‍न विभागों के कर्मचारी हैं, जिन्‍हें जुर्माना लगाने के लिए अधिकृत किया गया है।

 

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने अपना फिटनेस वीडियो साझा किया

 

राज्‍य सरकार ने 23 मार्च को प्‍लास्टिक बैग बैन करने की सूचना जारी की थी। इसके लिए नागरिकों को तीन महीने की मियाद दी थी ताकि वे पेपर और कपड़े से बने बैग का उपयोग शुरू करें। प्‍लास्टिक बैन को लेकर तीन विभागों की जिम्‍मेदारी रहेगी। मार्केट डिपार्टमेंट जिसमें 200 इंस्‍पेक्‍टर होंगे, दुकान और स्‍थापित विभाग जो कि पूरे शहर की दुकानों पर निगाह रखेंगे।

 

यह भी पढ़ें: यात्री अब देख सकेंगे रेलवे के किचन में क्या और कैसे बन रहा है...

 

इसके अलावा लाइसेंस डिपार्टमेंट जो कि गलियों के हॉकर्स पर प्रतिबंध लगाएगा। कुल 225 कर्मचारी इसके लिए अनुबंधित हैं। हालांकि उनके पास आईडी कार्ड और बीएमसी अधिकारियों द्वारा हस्‍ताक्षरित पत्र भी होंगे।
 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी