जापान के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, एबे देंगे निजी रात्रिभोज

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 और 29 अक्टूबर को जापान में एक वार्षिक अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए आज सुबह रवाना हुए। वे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक में उपस्थित रहेंगे। साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे की यह 12वीं मुलाकात होगी।

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री यामानाशी में रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन कंपनी जाएंगे और प्रमुख उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे। सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री जापान में भारत वंशियों द्वारा आयोजित सामुदायिक स्वागत समारोह में भी भाग लेंगे। इस यात्रा के दौरान जापानी पीएम नरेंद्र मोदी के लिए 25 अक्टूबर को यामानाशी स्थित अपने हॉलीडे होम में एक डिनर आयोजित करेंगे। खास बात यह है कि ये पहला मौका होगा जब शिंजो अबे किसी विदेशी नेता को इस तरह निजी तौर पर अपने घर पर आमंत्रित कर रहे होंगे।

पांचवीं भारत-जापान शिखर वार्ता 28 अक्टूबर से शुरू होगी। इस यात्रा पर निकलने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि जापान, भारत के लिए एक अहम साझेदार है। उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों में भारत-जापान संबंधों ने नई ऊँचाई हासिल की है और यह संबंध भारत के एक्ट-ईस्ट पॉलिसी की नींव पर खड़े हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री की जापान भेंट दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देगी। इंडो-पैसेफिक क्षेत्र की शांति तथा विकास हेतु प्रयास भी अधिक व्यापक होंगे।

यह भी पढ़ें: खेत के अंदर कोई भी चीज निकम्मी नहीं होती : पीएम मोदी

यह भी पढ़ें: राष्ट्र को समर्पित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक : पीएम मोदी

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी