5 सालों में प्रदूषण स्तर 20 से 30 फीसदी घटाने का लक्ष्य

Foto

National News /  राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार ने एक देशव्यापी योजना बनाई है। इसके तहत अगले पांच सालों में प्रदूषण के स्तर को करीब 30 फीसदी तक कम करने का दावा किया गया है। पर्यावरण संरक्षण के लिये नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम कार्यक्रम तैयार किया है। 

बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिये पर्यावरण मंत्रालय ने नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम को तैयार कर लिया है। इसका मकसद 5 साल के भीतर प्रदूषण रोकने, नियंत्रित करने, निगरानी करने के साथ जागरूकता फैलाना है।

मंत्रालय ने इस कार्यक्रम को जारी करके 2024 तक पीएम 2.5 और पीएम 10 को 20 से 30 फीसदी घटाने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्यक्रम की शुरुआत केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की उपस्थिति में हुई। 

फिलहाल इस मुहिम के पहले चरण में दिल्ली सहित देश के उन 102 प्रदूषित शहरों को शामिल किया गया है जो पिछले कुछ सालों से प्रदूषण की सबसे ज्यादा चपेट में हैं। इसमें उत्तर प्रदेश के 15 शहरों को शामिल किया गया है।

इनमें लखनऊ, वाराणसी, झांसी, गाजियाबाद, नोएडा, आगरा, इलाहाबाद, अनपरा, बरेली, फिरोजाबाद, गजरौला, कानपुर, खुर्जा, मुरादाबाद और रायबरेली शामिल है। इसके अलावा उत्तराखंड के दो शहर (काशीपुर और ऋषिकेश) शामिल किए गए है। वहीं बिहार के केवल तीन शहरों (गया, पटना और मुजफ्फरपुर) को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें: इस मामले में राम रहीम पर फैसला आज, कई शहरों में सख्त सुरक्षा

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, देश को मिलेंगे तीन नए AIIMS

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी