वित्त मंत्री का ऐलान, अब ज्यादा फायदेमंद बना NPS

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में कई बदलावों का ऐलान किया। इससे यह स्कीम केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अधिक फायदेमंद होगी। 

अरुण जेटली ने कहा कि कैबिनेट ने NPS में कुछ बदलाव करने का फैसला किया है। अब स्कीम  में केंद्र सरकार का योगदान 10 से बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया गया है। साथ ही NPS से 60 फीसदी की निकासी टैक्स फ्री होगी।

बता दें कि NPS एक पेंशन स्कीम है जो 2004 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए लागू की गई थी। हालांकि 2009 में इस सभी वर्गों के लिए खोल दिया गय था। इसमें केंद्र का शेयर बढ़ाने के साथ ही टैक्स बचत की घोषणा भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए राहत की बात है।

वित्त मंत्री ने बताया कि कैबिनेट ने 6 दिसंबर को ही बदलावों को स्वीकार कर लिया था। लेकिन पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के कारण इसकी घोषणा नहीं की जा सकी थी। केंद्रीय सरकार के इस कदम से लाखों कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

कर्मचारी चाहें तो एक खास रकम अपने रिटायरमेंट के वक्त पेंशन से निकाल सकते हैं। कर्मचारी अपने रिटायरमेंट के वक्त 60 प्रतिशत रकम निकाल सकते हैं। बाकी के 40 प्रतिशत की वो हर महीने की पेंशन ले सकते है। अब कर्मचारियों की ये फीसदी रकम टैक्स फ्री हो गई है।

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी का बड़ा बयान, दिल्ली से हटाने जा रहे मोदी सरकार

यह भी पढ़ें: चुनाव नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी