नये साल से पहले सरकार का तोहफा,इन वस्तुओं पर घटाया गया जीएसटी

Foto

भारत के समाचार/india news

वित्तमंत्री की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की बैठक में हुआ निर्णय

नई दिल्ली। जीएसटी स्लैब पर विपक्ष पर कई बार आ चुकी केंद्र सरकार ने शनिवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक मे 33 समानों पर जीएसटी घटाने का फैसला लिया जिसके बाद अब लोगों के लिए घर बनाना,विमान से सफर करना व मूवी देखना सस्ता हो जायेगा।

केंद्रीय विज्ञान भवन में शविवार सुबह हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री अरुन जेटली ने की। बैठक के बाद वित्तमंत्री ने बताया कि बैठक में सर्वसम्मति से 33 सामानों पर जीएसटी घटाने का निर्णय लिया गया।

उन्होने बताया कि 7 वस्तुओं को 28 के स्लैब से घटाकर 18 फीसदी के स्लैब में कर दिया गया है वहीं बाकी वस्तुओं पर जीएसटी की दर को 18 से घटाकर 12 फीसदी कर दी गयी है। वित्तमंत्री ने बताया कि अब 28 फीसदी के स्लैब में सिर्फ 28 वस्तुएं हैं। उन्होने बताया कि कम की गयीं दरें 1 जनवरी से लागू हो जायेगी।

वित्तमंत्री ने प्रमुख वस्तुओं का जिक्र करते हुए कहा कि टायर,एसी व टीवी पर जीएसटी की दर अब 18 फीसदी होगी वहीं धार्मिक यात्रा पर जाने वाले विमान पर से जीएसटी घटा दिया गया है। वित्तमंत्री ने बताया कि दिव्यांगों के प्रयोग की वस्तुओं पर 28 फीसदी की जगह 5 फीसदी जीएसटी लगेगा। दरे घटने के बाद सिनेमा हाल में 100 रुपये तक के टिकट पर 12 फीसदी व 100 रुपये से अधिक के टिकट पर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा।

बैठक से बाहर निकलने के बाद पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा कि रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली 33 वस्तुओं पर जीएसटी की दर 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत और 5 प्रतिशत कर दी गई है। नारायणसामी ने कहा कांग्रेस की मांग थी कि लग्जरी उत्पादों को छोड़कर अन्य सभी प्रोडक्ट पर जीएसटी की दर कम करके 18 प्रतिशत और उससे नीचे की जाए, सरकार भी इससे सहमत है।

यह भी पढ़ें:    बड़ी सफलता : जम्मू कश्मीर में 6 आतंकी ढेर

यह भी पढ़ें:   दिल्ली : पारा चार डिग्री सेल्सियस, ठिठुरे लोग

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी