ओडिशा : परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

बालेश्वर। भारत ने ओडिशा तट से रविवार को परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया। 

यह मिसाइल 4,000 किलोमीटर की दूरी तक का लक्ष्य भेदने में सक्षम है। यह परीक्षण सेना ने प्रायोगिक परीक्षण के रूप में किया। 

रक्षा सूत्रों ने बताया कि सतह से सतह पर मार करने वाली इस सामरिक मिसाइल का परीक्षण डॉ अब्दुल कलाम द्वीप स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) के लॉन्च पैड संख्या-4 से सुबह करीब 8:35 बजे किया गया।

परीक्षण को 'पूर्ण सफल' करार देते हुए उन्होंने कहा कि परीक्षण के दौरान मिशन के सभी उद्देश्य प्राप्त कर लिए गए। सभी रडार, ट्रैकिंग सिस्टम और रेंज स्टेशनों ने मिसाइल के उड़ान प्रदर्शन पर निगरानी रखी, जिसे एक मोबाइल लॉन्चर से दागा गया।

अग्नि-4 मिसाइल का यह सातवां परीक्षण था। इससे पहले भारतीय सेना की सामरिक बल कमान (एसएफसी) द्वारा इसी स्थान से दो जनवरी 2018 को इसका सफल परीक्षण किया गया था।

सतह से सतह पर मार करने में सक्षम स्वदेशी अग्नि-4 मिसाइल में पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटर लगे हैं। आधुनिकतम विशेषताएं उड़ाने के दौरान आने वाली खामियां से खुद को ​ठीक एवं दिशा निर्देशित करना है। इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बनाया है। सूत्रों के मुताबिक इस साल के अंत में कई और मिसाइलों का परीक्षण किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: ISRO ने सफलतापूर्वक लांच किया GSAT-7A उपग्रह, वायु सेना को मिलेगी नई ताकत

यह भी पढ़ें: जब 40 घंटों में गोवा को मिली थी आज़ादी...

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी