पीएम मोदी सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित, कहा - 'यह पूरे देश का सम्मान'

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

सियोल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार पाने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय है। उन्होंने इस सम्मान को देश के नाम किया। पीएम मोदी ने कहा कि यह मेरे अकेले का नहीं बल्कि पूरे भारत का सम्मान है।

सियोल शांति पुरस्कार को प्रधानमंत्री मोदी ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट को स​मर्पित किया। उन्होंने कहा कि मुझे इस पुरस्कार को ऐसे साल में पाने पर गर्व महसूस हो रहा है जिस साल को हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के रूप में मना रहे हैं।

पुरस्कार मिलने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि 1988 में सियोल ओलंपिक्स के कुछ हफ्ते पहले ही आतंकी संगठन अलकायदा गठित हुआ था। मौजूदा समय में आतंकवाद वैश्विक समस्या है और शांति व सुरक्षा के लिए यह सबसे बड़ा खतरा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हमेशा विश्व शांति की बात करता है। अब समय आ गया है कि आतंकवाद के खात्मे के लिए सभी देश पूरे एकजुट हों।

इससे पहले पीएम मोदी ने दुनिया के सभी देशों से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आवाहन किया था। उन्होंने कहा था कि आज भारत के गृह मंत्रालय और कोरिया के राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के बीच संपन्न हुआ समझौता आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के हमारे सहयोग को आगे बढ़ाएगा। अब समय आ गया है कि वैश्विक समुदाय भी बातों से आगे बढ़कर इस समस्या के विरोध में एकजुट होकर कार्रवाई करें।

यह भी पढ़ें: दुनिया के सामने दो सबसे बड़े संकट - पहला आतंकवाद, दूसरा जलवायु परिवर्तन : पीएम मोदी

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों की होगी रिहाई

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी