पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी की पुण्यतिथि मनाई गई

Foto

       

National News/भारत के समाचार 

लखनऊ। भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी की पुण्यतिथि ‘बलिदान दिवस’ के अवसर पर मंगलवार को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर उनके बताये रास्ते पर चलने और संघर्ष के रास्ते कांग्रेस को मजबूत बनाने का संकल्प लेते हुए कांग्रेसजनों द्वारा स्व0 राजीव गांधी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता पंकज तिवारी ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर सर्वप्रथम प्रातः कालीदास मार्ग चैराहे पर स्थित स्व0 राजीव की प्रतिमा पर सैंकड़ों कांग्रेसजनों द्वारा पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की गयी, तदुपरान्त माल एवेन्यू चैराहे पर स्थित स्व0 राजीव की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। इसके उपरान्त प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर पूर्व विधायक सतीश अजमानी की अध्यक्षता में आयोजित विचार गोष्ठी में वरिष्ठ नेताओं ने स्व0 राजीव गांधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किये। गोष्ठी का संचालन प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री हनुमान त्रिपाठी ने किया।

इस मौके पर गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संगठन प्रभारी सतीश अजमानी पूर्व विधायक ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी की महान सोच, सरल एवं मृदुभाषी व्यक्तित्व पर चर्चा की एवं राजीव जी के साथ अपनी तमाम मुलाकातों का जिक्र करते हुए भावुक हो गये, जब उस समय राजीव जी ने दिल्ली बुलाकर उन्हें एक इलेक्ट्रानिक घड़ी भेंट की थी जो काफी समय बाद बन्द हो गयी तो घर वालों ने उसे हटाने के लिए कहा तो अजमानी ने कहा कि यह घड़ी राजीव जी की अमिट प्रेम की स्मृति है इसे हम जीते जी कभी नहीं हटा सकते। उन्होने कहा कि राजीव जी में देश के विकास, 21वीं सदी में ले जाने का सपना और आम जनता के प्रति उनके मन में जो सरोकार थे उसी का नतीजा है कि आज देश विश्व पटल पर स्थापित है। कुछ छद्म सोच वाली ताकतें कांग्रेस के महान नेताओं द्वारा देश के लिए किये गये अतुलनीय योगदान को नकारने का कुत्सित प्रयास कर रहे हैं जिसमें वह कभी भी सफल नहीं होंगे।

प्रदेश कांग्रेस अनुशासन समिति के चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री श्री राजबहादुर ने कहा कि राजीव जी में सबको साथ लेकर चलने की जो अद्भुत क्षमता थी और बहुत जल्द सीखने की जिज्ञासा थी उसी के चलते हमारे देश में आधुनिक तकनीक आयी और हमारा देश विश्व के विकसित देशों के सामने खड़ा हुआ। उन्होने कहा कि राजीव जी ने पूरी दुनिया को यह बताया कि किस प्रकार देश को विकसित और समृद्ध बनाया जा सकता है।

पंकज तिवारी ने बताया कि इस मौके पर पूर्व मंत्री आरके चैधरी ने स्व0 राजीव गांधी जी को भावपूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए आधुनिक भारत का महानायक बताया और कहा कि हम सभी कांग्रेसजनों को कांग्रेस के गौरव शाली इतिहास को सदैव मन में रखने की आवश्यकता है और संघर्ष का रास्ता अख्तियार करना होगा और अपने महान नेताओं के त्याग, बलिदान, देश सेवा और उनके द्वारा किये गये योगदान को जन-जन तक पहुंचाना होगा और अपनी इस महान विरासत को अगली पीढ़ी को बताने की आवश्यकता है ताकि नई पीढ़ी इसे आत्मसात कर सके। 

इस मौके पर पूर्व विधायक श्यामकिशोर शुक्ल, पूर्व एमएलसी सिराज मेंहदी, पूर्व विधायक विनोद चौधरी, डाॅ आरपी त्रिपाठी, द्विजेन्द्र त्रिपाठी, राजीव बख्शी, सुबोध श्रीवास्तव, ओंकारनाथ सिंह, बृजेन्द्र कुमार सिंह, डाॅ मंजू दीक्षित, कमल किशोर आनन्द, तारिक सिद्दीकी आदि वरिष्ठ नेताओं ने स्व0 राजीव गांधी जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किया।

पंकज तिवारी ने बताया कि इस मौके पर प्रमुख रूप से  प्रीति एम शाह, अमरनाथ अग्रवाल, डाॅ अनूप पटेल, रफत फातिमा, शहर अध्यक्ष बोधलाल शुक्ला एड., विजय बहादुर, अरशी रजा, संजय सिंह, डॉ जियाराम वर्मा, प्रदीप कनौजिया, अंजुम खान, सरलेस रावत, अयूब सिद्दीकी, सोनिया लारी, तहजीब आलम आदि सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।    

यह भी पढ़ें :  अब आप नमो टीवी नहीं देख सकेंगे, नमो टीवी का प्रसारण बंद 

यह भी पढ़ें :  सपा प्रतिनिधिमण्डल ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को दिया ज्ञापन

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी