राज्यसभा में NDA के उम्मीदवार की जीत लगभग तय

Foto

भारत के समाचार

राज्यसभा में कल होगा तय कौन होगा राज्यसभा का उपसभापति

 

दिल्ली। राज्यसभा में उपसभापति के चुनाव के लिए एनडीए ने राजपूत कडिडेंट को ऊतार कर पहले ही विपक्ष को चारों खाने चीत कर दिया है। वहीं आ रहे आकंड़े को हिसाब से राज्यसभा में एनडीए के उम्मीदवार हरिबंश की जीत होती नजर आ रही है, जो विपक्ष के उम्मीदवार हरिप्रसाद के पलड़े को नीचे करते दिख रहा है।

  

यह भी पढ़ें : तो बेघर कर दिए जाएंगे आम्रपाली ग्रुप के निदेशक!

 

उच्च सदन में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक हरिवंश को इनमें से 126 सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद है। वहीं कांग्रेस के सूत्रों ने हरिप्रसाद को 111 सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद जताई है। चुनाव प्रबंधन से जुड़े बीजेपी के रणनीतिकारों ने बताया कि हरिवंश को राजद के 91 सदस्यों के अलावा तीन नामित सदस्य और निर्दलीय अमर सिंह का वोट मिलना तय है। इसके अलावा उन्हें गैर एनडीए दलों, अन्नाद्रमुक के 13, टीआरएस के छह, वाईएसआर कांग्रेस के दो और इनेलो के एक सदस्य का समर्थन मिलने का भरोसा है।

इन्हें मिलाकर हरिवंश के पक्ष में पड़ने वाले मतों की संख्या 117 तक पहुंचती है। इसके अलावा बीजेडी के नौ सदस्यों के मत को भी एनडीए अपने खाते में जोड़ कर चल रहा है। इसके आधार पर यह संख्या 126 तक पहुंचती है, जिसकी बदौलत एनडीए को अपने उम्मीदवार के पक्ष में आधे से अधिक मत मिलने का भरोसा है।

 

यह भी पढ़ें : 15 अगस्त को बदल जाएगा काशी का घाट, गंगा की लहरों में चलेगा क्रूज

 

डीएमके अध्यक्ष एम करुणानिधि के निधन के कारण उपसभापति पद के लिए कल होने वाले मतदान में द्रमुक सदस्यों के शामिल होने पर संदेह है। पीडीपी के दो सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लेने की घोषणा पहले ही कर दी है। वहीं आप के तीन सदस्यों का भी रुख अभी स्पष्ट नहीं है। उपसभापति पद के लिए कल सुबह 11 बजे उच्च सदन में मतदान होगा।

दूसरी ओर, हरिप्रसाद के पक्ष में यूपीए के घटक दलों में कांग्रेस के 61 सदस्यों के अलावा, तृणमूल कांग्रेस और सपा के 13- 13 सदस्यों, टीडीपी के छह, माकपा के पांच, बसपा और द्रमुक के चार चार सदस्यों, भाकपा के दो और जद एस के एक सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है। इस प्रकार यह संख्या 109 तक पहुंचती है। इसके अलावा एक नामित और एक निर्दलीय सदस्य के समर्थन के भरोसे हरिप्रसाद को मिलने वाले संभावित मतों की कुल संख्या 111 तक पहुंचती है।

 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी