SC/ST संशोधन बिल व NRC मुद्दे पर लोस में हंगामा

Foto

India news / भारत के समाचार


खड़गे बोले 4 म​हीने तक केंद्र ने क्यों नहीं उठाया कदम, सरकार ने दिया माकूल जवाब


नई दिल्ली। करीब 4 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट ने SC/ST एक्ट के दुरुपयोग को लेकर इस एक्ट में किए गए बदलाव और असम में एनआसी मुद्दे पर गुरुवार को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा काटा। विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने चार महीने पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा बदले गए SC/ST एक्ट पर कार्यवाही क्यों नहीं की।

 

 Modi Cabinet : युवाओं, किसानों और स्वच्छ भारत के लिए अहम फैसले

 

वहीं असम में एनआरसी के अंतिम ड्राफ्ट में 40 लाख लोगों का नाम हटाये जाने पर भी विपक्ष ने जोरदार हंगामा करते हुए इस मामले पर केंद्र पर गंभीर आरोप लगाए। हालांकि एनआरसी मामले में गृहमंत्री से लेकर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह लोकसभा और राज्यसभा में अपना पक्ष रख चुकेहैं।

 

लोकसभा में कब क्या हुआ संक्षिप्त विवरण

 

- गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उठे विरोध पर सरकार ने बुधवार को SC/ST एक्ट संशोधन बिल पर पास किया है। इसके लिए इसी सत्र में बिल पास कराना चाहेंगे। 
- लोकसभा में कांग्रेस सांसद खडंगे ने सरकार पर चार महीने तक कोई कदम न उठाने का आरोप लगाया। कहा कि सरकार तबऑडिनेंस क्‍यों नहीं लाई सरकार? एससी/एसटी के हितों को दबाने का आरोप लगाया।
- केन्‍द्र मंत्री रामदास उठावले ने नया बिल लाने के लिए कैबिनेट के फैसले का स्‍वागत किया।

 

जारी हुआ राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर का आखिरी मसौदा


- प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने विभिन्न मुद्दों को लेकर करीब 10 मिनट तक नारेबाजी की 
- कांग्रेस के सदस्य नारेबाजी करते हुए वेल के समीप आ गये
- इस दौरान तेलुगूदेशम पार्टी के सदस्य भी आगे आकर आंध्र को विशेष राज्य का दर्जे की मांग को लेकर नारेबाजी करने लगे
- लोकसभाध्यक्ष के आग्रह के बाद सभी विपक्षी सदस्य अपने स्थानों पर चले गये और करीब 10 मिनट के हंगामे के बाद सदन में प्रश्नकाल यथावत चल सका।
- आज सुबह प्रश्नकाल शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आंध्र प्रदेश से 11वीं लोकसभा में सदस्य रहे सैदैया कोटा के निधन की जानकारी दी 

 

 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी