मीडिया के जरिये भारत के चुनावों को प्रभावित कर सकता है रूस !

Foto

India News / भारत के समाचार


आॅक्सफोर्ड विवि के सोशल मीडिया विशेषज्ञों ने जताई संभावना

 

 मीडिया को ज्यादा प्रोफेशनल होने की दी सलाह


नई दिल्ली। अगले वर्ष भारत में लोकसभा चुनाव होने हैं, लेकिन इससे पहले भारत के चुनावों को प्रभावित करने की बड़ी खबर भी सामने आ रही है। अमेरिका के आॅक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सोशल मीडिया विशेषज्ञों ने भारत के लिए एक चिंताजनक संभावना व्यक्त की है। विशेषज्ञों को कहना है कि तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाले लोकतांत्रिक देश भारत, ब्राजील जैसे अन्य देशों के चुनावों को रूस प्रभावित करने का प्रयास कर रहा है।

 

यह भी पढ़ें : इमरान के आमंत्रण को आमिर की ना

 

विशेषज्ञों का कहना है इसके लिए रूस इन देशों के मीडिया को निशाना बना सकता है। इसके लिए इन देशों के मीडिया को ज्यादा प्रोफेशनल होने की जरूरत पर बल दिया गया। विशेषज्ञों का कहना है कि विश्व में अमेरिकी मीडिया सबसे ज्यादा पेशेवर हैं।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के ऑक्सफोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट एंड बेलियोल कॉलेज में प्राध्यापक फिलिप एन. होवर्ड ने सोशल मीडिया मंच पर विदेशी प्रभाव के मामलों पर सीनेट की खुफिया कमेटी की सुनवाई में यह बात कही। हालांकि, होवर्ड ने अपने आरोपों के बारे में ज्यादा ब्योरा नहीं दिया। उन्होंने भारत और ब्राजील के चुनावों में मीडिया के जरिए हस्तक्षेप की संभावना का जिक्र किया।

 

यह भी पढ़ें :  रूस से हथियार खरीदने का रास्ता साफ .... अमेरिका ने हटाया प्रतिबंध

 

कोलिंस ने हंगरी की मीडिया में इस तरह के हस्तक्षेप के कुछ उदाहरण भी प्रस्तुत किए। बता दें अमेरिका में वर्ष 2016 में हुए चुनावों को भी रूस द्वारा प्रभावित किए जाने के आरोप लगे थे। जनवरी 2017 के आंकलन में शीर्ष अमेरिकी खुफिया एजेंसियां इस निष्कर्ष पर पहुंची थी।

 

 

 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी