राष्ट्रपति कोविंद ने 42 कलाकारों को किया सम्मानित

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार प्रदान किए। नई दिल्ली स्थित राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में संगीत, नृत्‍य और रंगमंच के 42 कलाकारों को सम्‍मानित किया गया। 

ग्यारह प्रतिष्ठित कलाकारों का चयन संगीत के क्षेत्र से किया गया है। इनमें हिंदुस्तानी संगीत के ललित राव, उमाकांत और रमाकांत गुंडेचा तथा कर्नाटक संगीत की एम.एस. शीला शामिल हैं। 

नृत्‍य के क्षेत्र में सत्त्रिया नृत्य के लिए रामकृष्ण तालुकदार और भरतनाट्यम के लिए रमा वैद्यनाथन सहित नौ कलाकारों को सम्मानित किया गया। 

थिएटर के क्षेत्र में भी नौ कलाकारों को पुरस्कार के लिए चुना गया। दस कलाकारों को पारंपरिक, लोक तथा जनजातीय संगीत की श्रेणी में सम्मानित किया गया है। 

विजय वर्मा और संध्या पुरेचा को प्रदर्शन कला के क्षेत्र में उनके समग्र योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार में एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम दिया जाता है।

उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने सम्मानित विभूतियों का अभिनंदन करते हुए कहा, 'आपने हमारी समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं, कलाओं, शिल्पों, संगीत और लोककलाओं को जीवंत रखा है और देश विदेश में इसका प्रसार किया है। आप हमारी सांस्कृतिक विरासत के वाहक है।'

यह भी पढ़ें: देश की ‘नयी नीति, नयी रीति’ है सर्जिकल स्ट्राइक : राष्ट्रपति कोविंद

यह भी पढ़ें: इंदिरा गांधी की हत्‍या के बाद हुए दंगों की जांच कराएगी योगी सरकार

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी