'लौह पुरुष’ को राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती आज राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जा रही है। इस अवसर पर  विभिन्न मंत्रालयों, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों और संगठनों द्वारा अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। देशभर में लोग आज भारत की एकता और अखंडता की रक्षा करने की शपथ लेंगे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।संसद मार्ग स्थित पटेल चौक पर सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, 'सरदार वल्लभभाई पटेल की जयन्ती के अवसर पर हम उनका सादर स्मरण करते हैं। भारत के 'लौह पुरुष’ ने देश की एकता एवं अखण्डता सुनिश्चित की। उनकी देश सेवा के लिए सभी भारतवासी सरदार पटेल के प्रति सदैव कृतज्ञ रहेंगे।'

उपराष्‍ट्रपति नायडू ने कहा कि तत्कालीन राजनीतिक परिदृश्य को देखते हुए सरदार पटेल ने जिस तरह से पांच सौ बासठ रियासतों को एकजुट किया, वह विश्व भर में बेमिसाल है। उन्होंने कहा कि यह कार्य जर्मनी के एकीकरण अथवा इटली के एकीकरण से भी महान था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्र सरदार पटेल को नमन करता है, जिन्होंने भारत को एकजुट किया और राष्ट्र की अथक सेवा की।

राजधानी दिल्ली सहित सभी राज्यों में लोग देश की एकता और अखंडता अक्षुण बनाए रखने की शपथ ले रहे हैं। इस खास मौके पर देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मेजर ध्यानचंद स्टेडियम से रन फॉर यूनिटी दौड़ को झंडी दिखाकर रवाना किया।

 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी