तो अब घर बैठे देख सकेंगे सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही...जानिये क्या है मामला

Foto

India News / भारत के समाचार


नई दिल्ली। अब जल्द ही आप चीफ जस्टिस के कोर्ट की न्यायिक कार्रवाई को टीवी पर सीधे देख सकेंगे। इसके लिए केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे शुरू करने की बात कही है।

 

यह भी पढ़ें : सीएम साहब, बचा लीजिए 'खादर' के बाशिंदो को, उफान पर है, बहा ले जाएगी सबकुछ...

 

अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सरकार की ओर से चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविलकर व जस्टिस डीवाई चंद्रचूड से कहा कि न्यायालय की कार्यवाही की वीडियो रिकार्डिंग या सीधा प्रसारण पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया जा सकता है। अटार्नी जनरल ने यह भी कहा कि विश्लेषण के बाद इसे और प्रभावी बनाया जा सकता है।

पीठ ने पक्षकारों से इस मामले में अपना सुझाव अटार्नी जनरल को देने को कहा है। जिसे अटार्नी जनरल संकलित कर कोर्ट में पेश करेंगे। पीठ ने इस मामले की सुनवाई के लिए अगली तारीख 30 जुलाई दी है। इससे पहले नौ जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने माना था कि न्यायिक कार्यवाही का सीधा प्रसारण अब समय की मांग है। हालांकि कार्यवाही के सीधे प्रसारण में बलात्कार जैसे मामलों की सुनवाई को अलग रखा जायेगा।

 

यह भी पढ़ें : भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले खिलाड़ियों के साथ एयर इंडिया ने की बदसलूकी...

 

बता दें वरिष्ठ अधिवक्ता इन्दिरा जयसिंह ने सुप्रीम कोर्ट की न्यायिक कार्यवाही के सीधे प्रसारण से संबंधित एक जनहित याचिका दायर की थी। जिसपर पीठ सुनवाई कर रही है। इससे पहले कानून की छात्रा स्वप्निल त्रिपाठी ने भी शीर्ष अदालत परिसर में सीधे प्रसारण के कक्ष स्थापित करने का अनुरोध किया था। ​जिस पर कोर्ट भी सहमत दिख रही है।   

 

 

 

 

 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी