सवर्णो के आराक्षण को राष्ट्रपति ने भी दी मंजूरी

Foto

भारत के समाचार/india news

गरीब सवर्णो को आराक्षण मिलने का रास्ता हुआ साफ

नई दिल्ली। मोदी सरकार के द्वारा लाये गये गरीब सवर्णो के लिए आराक्षण बिल को शनिवार ाके राष्ट्रपति ने अपनी मंजूरी दे दी जिसके बाद केंद्र सरकार ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है। जानकारों का कहना है राष्ट्रपति के द्वारा स्वीकृति मिलने के बाद अब यह बिल कानून की शक्ल ले चुका है और जल्द ही इसका लाभ जरुरतमंदों को मिलने लगेगा।

गौरतलब है कि गरीब सवर्णो को दस फीसदी आराक्षण वाला बिल केंद्र की मोदी सरकार संसद में लायी थी जिसे लोकसभा व राज्यसभा में बहुमत से पारित कराने के बाद राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा गया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने भी इसकी जरुरत को ध्यान में रखते हुए बिना देर लगाये इस पर अपनी मंजूरी दे दी।

आराक्षण विधेयक को मोदी सरकार का मास्टर स्ट्रोक भी कहा गया। राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद अब सवर्णो को भी शैक्षणिक संस्थानों व सरकारी नौकरियों में दस फीसदी आराक्षण मिलने का रास्ता साफ हो गया है। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय एक हफ्ते के भीतर इस कानून से जुड़े प्रावधानों को अंतिम रूप देने में जुट गया है।

बता  दें कि राज्य सभा ने बुधवार को 124वें संविधान संशोधन विधेयक को सात के मुकाबले 165 मतों से पारित किया था। सदन ने विपक्षी सदस्यों के पांच संशोधनों को अस्वीकार कर दिया इससे पहले, मंगलवार को लोक सभा ने इसे पारित किया था।

यह भी पढ़ें:   सिख गुरु गोविंद सिंह के सम्मान में स्मारक सिक्का जारी करेंगे पीएम मोदी

यह भी पढ़ें:    इतिहास में पहली बार हुआ जब सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं : पीएम मोदी 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी