तीसरे चरण के मतदान में सुबह से 10 फीसदी पड़े वोट, पीएम मादी ने डाला वोट, वोट डालने से पूर्व लिया मां का आशीर्वाद

Foto

National news/भारत के समाचार

नई दिल्ली। देश में हो रहे लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मंगलवार को देशभर में 116 सीटों पर मतदान शुरू हो गया, जिसमें गुजरात और केरल की सभी सीटें शामिल हैं। सुबह करीब 9 बजे तक 10.10 फीसदी मतदान सम्पन्न हुआ तो वहीं 7 चरणों में से सबसे बड़े इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। इस चरण में जिन 14 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की 116 सीटों में मतदान हो रहा है, 2014 चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने उनमें से 66 सीटें जीती थीं। वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने 27 पर जीत हासिल की थी। बाकी सीटें अन्य विपक्षी दलों और निर्दलियों के खातों में गई थीं।

इस चरण में गुजरात की सभी 26 और केरल की सभी 20 सीटों के साथ असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक तथा महाराष्ट्र में 14-14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो और दादर नगर हवेली, दमन दीव तथा त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल हैं। चुनाव आयोग ने इसके लिए 2.10 लाख मतदान केंद्र बनाये हैं और सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 

वोटिंग से पहले पीएम मोदी ने लिया मां का आशीर्वाद

पीएम नरेंद्र मोदी कोई भी बड़ा काम करने से पहले मां का आशीर्वाद लेना नहीं भूलते हैं। आज देशभर में लोकसभा चुनाव के तीसरे तीसरे चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। गुजरात के सभी 26 सीटों पर वोटिंग हो रही है। पीएम नरेंद्र मोदी भी अपने गृहराज्य गुजरात में वोट डालने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अपनी मां से उनके घर जाकर आशीर्वाद लिया।

2014 के चुनाव में भी वह वोट डालने से पहले अपनी मां से आशीर्वाद लेने पहुंचे थे। भी अपने बेटे के माथे पर तिलक लगाकर स्वागत किया और मुंह भी मीठा कराया। पीएम की मां ने बेटे को तोहफा भी दिया। हीरा बेन ने बेटे को नारियल, 500 रुपये और मिश्री भी दिया। इसके अलावा पीएम की मां ने उन्हें लाल रंग का शॉल भी भेंट किया।

बता दें कि पीएम मोदी मां से मिलकर अहमदाबाद के रानीप मतदान केंद्र पर वोट डालने गए। 2014 के चुनाव में बीजेपी ने राज्य की सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज की थी। बीजेपी के लिए राज्य में इसबार पिछले प्रदर्शन को दोहराने की चुनौती थी। 2014 के चुनाव में पीएम मोदी गुजरात की वडोदरा और यूपी की वाराणसी सीट से चुनाव लड़े थे।


सुबह 9 बजे तक इन राज्यों में हुए इतने फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश— 6.84 फीसदी  
पश्चिम बंगाल— 10.97 फीसदी  
असम— 12.36 फीसदी  
बिहार— 12.64 फीसदी  
गोवा— 11.70 फीसदी  
गुजरात— 9.99 फीसदी  
जम्मू कश्मीर—1.59 फीसदी  
कर्नाटक— 7.42 फीसदी  
केरल— 9.71 फीसदी  
महाराष्ट्र— 6.40 फीसदी  
ओडिशा— 7.15 फीसदी  
त्रिपुरा— 5.83 फीसदी  
छत्तीसगढ़— 12.58 फीसदी  
दादरा व नगर हवेली— 10.59 फीसदी  
दमन और दीव— 9.93 फीसदी  

मोदी ने कहा, आतंक के शस्त्र आईईडी से ताकतवर है लोकतंत्र का हथियार वोटर आईडी

पीएम नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर के रानिप में मतदान करने के बाद आम लोगों से अधिक से अधिक मतदान की अपील की। पीएम मोदी ने मतदाता पहचान पत्र को लोकतंत्र का शस्त्र बताया। उन्होंने कहा, आतंकवाद का शस्त्र आईईडी होता है और लोकतंत्र का शख्स वोटर आईडी होता है। इसका इस्तेमाल कर अधिकतम मतदान करें।'

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि तीसरे राउंड में मुझे भी मताधिकार के प्रयोग करने का सौभाग्य मिला है।

वोट डालने के बाद बूथ से बाहर आए पीएम मोदी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'देश का वोटर नीर-क्षीर विवेक जानता है।' उन्होंने पहली बार वोट डालने वाले लोगों से 100 फीसदी अपील करते हुए कहा कि यह पूरी सदी पहली बार मतदान करने वालों की है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया के सामने लोकतंत्र के महात्म्य का उदाहरण पेश करता है। एक तरफ आतंतवाद का शस्त्र आईईडी होता है और लोकतंत्र का शख्स वोटर आईडी होता है। 

पीएम मोदी ने कहा कि पहले और दूसरे राउंड में लोगों ने अधिकतम मतदान किया है। इसके लिए मैं सभी का अभिनंदन करता हूं। यही नहीं उन्होंने पत्रकारों को भी आम लोगों को जागरूक करने और चुनावी कवरेज करने के लिए पत्रकारों को धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि तीसरे राउंड में मुझे भी मताधिकार के प्रयोग करने का सौभाग्य मिला है।  

 यह भी पढ़ें  पीएम से प्रश्न पूछने वालों को देशद्रोही कहा जा रहा है, प्रियंका गांधी वाड्रा  

यह भी पढ़ें   मायावती जानती है कि बसपा का जनाधार खत्म हो चुका है,डॉ महेन्द्र नाथ पाण्डेय 

 


 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी