ताज़ा खबरें

उपराष्ट्रपति ने रखी करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला, सुधरेंगे भारत-पाक के रिश्ते!

Foto

National News / राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू आज पंजाब में गुरदासपुर जिले के मान गांव में पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास डेरा बाबा नानक-करतारपुर साहिब सड़क गलियारे के निर्माण की आधारशिला रखी। इस मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह उपस्थित रहे।

केंद्रीय मंत्रिमंडल के महत्वपूर्ण फैसले में 2019 में गुरुनानक देव जी की 550वीं जयंती के अवसर पर इस गलियारे के निर्माण और विकास को मंज़ूरी दी थी। भारत और पाकिस्तान ने 15 नवम्बर को घोषणा की थी कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में गलियारे का निर्माण करेंगे, ताकि सिख श्रद्धालु वीजा के बिना पवित्र गुरुद्वारे के दर्शन कर सकें।

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप पुरी गलियारे का निर्माण शुरू करने के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुधवार को पाकिस्तान जाएंगे। पाकिस्तान ने इस कार्यक्रम में दो केंद्रीय मंत्री भेजने के भारत के फैसले का स्वागत किया है और इसे सकारात्मक कदम बताया है। अमरीका में भी सिख समुदाय ने इस धार्मिक गलियारे का निर्माण करने के सरकार के फैसले की सराहना की है।

भारत में गलियारे का निर्माण गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से शुरू होगा, जो अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इस गलियारे का निर्माण करेगा और केंद्र सरकार इसके लिए धनराशि उपलब्ध कराएगी। यह गलियारा सर्विस रोड़ सहित चार लेन का होगा। पाकिस्तान में करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। करतारपुर साहिब पाकिस्तान में रावी नदी के तट पर स्थित है, जहां से डेरा बाबा नानक की दूरी चार किलोमीटर है। इसकी स्थापना 1522 में की गई थी। गलियारे के बनने से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: करतारपुर गलियारा के उद्घाटन समारोह में नहीं जाएंगी सुषमा स्वराज

यह भी पढ़ें: आतंक-निरोधी अभियान जारी, शोपियां में छह आतंकी ढेर

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी