विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ा ट्रिपल तलाक बिल

Foto

India news /  भारत के समाचार


अध्यादेश लाकर लागू करा सकती है केंद्र सरकार, राफेल मुद्दे पर विपक्ष
ने की जेपीसी गठित करने की मांग 


नई दिल्ली। 3 तलाक पर केंद्र सरकार का महात्वाकांक्षी बिल शुक्रवार को राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे के चलते पेश नहीं हो सका। शुक्रवार को सत्र का अंतिम दिन था इसके बाद अब इसे शीतकालानी सत्र में पेश किया जा सकता है। वहीं खबर यह भी है कि 3 तलाक बिल के लिए केंद्र सरकार अध्यादेश ला सकती है। इसके अलावा विपक्ष ने राफेल विमान डील को लेकर भी हंगामा किया।

 

यह भी पढ़ें :   दिल्‍ली पुलिस को मिली महिला 'ऑल वुमन SWAT टीम', की सौगात

 

कांग्रेस समेत विपक्ष ने इस मोदी सरकार का बड़ा घोटाला बताते हुए चर्चा की मांग की। चर्चा की मांग को उपसभापति ने खारिज कर दिया। विपक्ष ने राफेल विमान डील को लेकर ज्‍वॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (जेपीसी) बनाने की मांग की। सदन में विपक्ष के जोरदार विरोध के बाद शुक्रवार को केंद्र सरकार 3 तलाक से संबंधित अपना महत्वपूर्ण बिल पेश नहीं कर सकी।

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि जो संशोधन इस बिल में किए गए हैं उन पर उन्हें विश्वास में नहीं लिया गया और न ही विमर्श किया गया। सुबह जैसे ही बीजेपी ने यह बिल पेश करना चाहा विपक्ष ने जोरदार हंगामा शुरू कर दिया। विरोध के चलते राज्यसभा को दो बजे तक स्थगित कर दिया गया। इसके बाद फिर बिल पेश करते समय विपक्ष ने हंगामा शुरू किया जिसके बाद सभापति वेंकैया नायडू ने ये कहते हुए बिल नहीं लिया कि इसके लिए आम सहमति नहीं बन सकी है।

 

यह भी पढ़ें :  कांवड़ियों के उत्‍पात पर सुप्रीम कोर्ट जज ने सख्त कार्यवाही के दिए निर्देश...

 

विपक्ष ने बिल के संशोधनों पर सलाह ना करने का आरोप लगाया है। गुरुवार को ही कैबिनेट बैठक में इस​ बिल में संशोधन का प्रस्ताव पारित कर कुछ संशोधन भी किया था। यह भी बताया जा रहा है कि इस बिल को पारित करने के लिए सरकार अध्यादेश ला सकती है।

इसके आलावा राफेल विमान खरीद मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार को घेरने का प्रयास किया और चर्चा की मांग की। इस मांग को उपसभापति ने खारिज कर दिया। विपक्ष ने राफेल मुद्दे के लिए एक जेपीसी गठित करने की मांग की है।

 

 

leave a reply

भारत के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी