क्या आप जानते है कि सिगरेट आपके फेफड़ों को कैसे जलाती है

Foto

 

जरा हटके 

 

नई दिल्ली |  धूम्रपान एक ऐसी लत है जो जितनी आसानी से लगती है, उतना ही मुश्किल होता है उससे छुटकारा पाना।  सिगरेट पीने वाले हर एक इंसान को अच्छी तरह पता होता है कि इसका उनके स्वास्थ पर क्या असर पड़ेगा, लेकिन उनकी येे लत इस से जुड़े नुकसान के विचार पर हावी हो जाती है। अक्‍सर सिगरेट पीने वालों या ऐसा ही कोई व्‍यसन करने वालों को आप कई बार समझाने की कोशिश करते हैं, लेकिन कई नसीहतों के बाद भी ऐसी लत लोग छुड़ा नहीं पाते। लेकिन सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे अगर कोई सिगरेट पीने वाला देख ले तो उसे यह जरूर एहसास होगा कि वह अपनी जिंदगी के साथ कैसा खिलवाड़ कर रहा है।  यह वीडियो बनाया है टैटू आर्टिस्ट डीनो टौमिक ने, जिसे उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया है। 

 

कुछ ऐसे जलाती है सिगरेट आपके फेफड़ों को के लिए इमेज परिणाम

 

 

सिगरेट का जितना असर धूम्रपान करने वाले के स्वास्थ पर होता है उतना ही उसके आस-पास मौजूद लोगों पर भी होता है।आम तौर पर जब कोई हमारे आसपास धुम्रपान करता है तो हम उसे टोक देते हैं और अगर ये शख्स हमारा कोई नजदीकी या रिश्तेदार हो तो उसे धुम्रपान न करने की नसीहत भी देते हैं।  लेकिन इस नसीहत का उन पर ज्यादा से ज्यादा असर ये होता है कि वो आगे से शायद आपके सामने धु्म्रपान न करें। टैटू आर्टिस्ट डीनो टौमिक ने बेहद अनोखे अंदाज में धुम्रपान करने वालों को उनके स्वास्थ पर होने वाले प्रभाव को एक वीडियो के जरिए दिखाया है।  यह वीडियो देखकर कोई भी सिगरेट पीने से पहले दस बार सोचेगा।  डीनो ने गन पाउडर का इस्तेमाल करके इंसानी फेफड़ों की एक कलाकृति बनाई है जो, सिगरेट से जलाए जाने पर बड़े ही नाटकीय अंदाज में कागज पर बने फेफड़ों को जलाता है।

 

 

संबंधित इमेज

 

 

 

 ठीक उसी तरह जिस तरह एक सिगरेट असल फेफड़ों को जलाती हैजब कोई शख्स घर में या बच्चों के आसपास धुम्रपान करे तो बच्चे इसका विरोध नहीं कर पाते।  टौमिक बताते हैं कि उन्हें याद है जब वो खुद छोटे बच्चे थे और उनके माता-पिता, दादी या कोई भी उनके छोटे भाई के सामने सिगरेट पीते थे तो उन्हें गुस्सा आ जाता था।  वो सबसे सिगरेट छीनने की कोशिश करते थे और कई दिनों तक घर वालों से बात तक नहीं करते थे। अगर कभी उन्हे कोई सिगरेट का पैकेट मिलता तो वो उसे छुपा देते थे. उनकी इतनी कोशिशों को देख कर आखिरकार उनके घर वालों ने धु्म्रपान छोड़ दिया। 

 

 

संबंधित इमेज

 

 

 


 

leave a reply

जरा हट के

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी