लड़कियों की सुरक्षा के लिए 9वीं क्लास के स्टूडेंट ने बनाई खास सैंडल

Foto

ज़रा हटके

 

रेप हत्या और सेक्सुअल हैरेसमेंट के मामले आए दिन आम होते जा रहे हैं लेकिन नौवीं क्लास के छात्र कृष्टि जार्ज एंथोनी का दिल ये सब सुनकर पसीज गया।  उसने महिलाओं की सुरक्षा करने का सोचा और आज उसमें कामयाब हुआ। इस छोटे से लड़के ने एक ऐसी सैंडल तैयार की है जिसमें महिलाएं असुरक्षित महसूस करने पर सामने वाले को करंट का झटका दे सकती हैं। इस सैंडल में एक बटन लगा होगा, जिसको दबाने पर महिला की सुरक्षा होगी। इतना ही नहीं इस सेंडल में लगे बटन को दबाने पर सीधा पुलिस को फोन लग जाएगा। पुलिस जीपीएस सिस्टम से लोकेशन निकालकर कॉल करने वाली महिला की सुरक्षा करगी। 


पीटर जार्ज एंथोनी और अर्चना एंथोनी के पुत्र कृष्टि जार्ज एंथोनी बिलासपुर के रेलवे क्षेत्र स्थित भारत माता स्कूल में कक्षा 9वीं मैं पढता है। यह छात्र महिलाओं की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित था क्योंकि इसने पिछले कई दिनों से महिलाओं की दुर्व्यवहार की खबरें पढ़ी थी। इसके बाद छात्र ने सोचा कि क्यों न ऐसा डिवाइस तैयार किया जाए जो महिला को सुरक्षा देने के साथ-साथ आरोपी को हवालात तक पहुंचाएं। इस मामले पर जब छात्र ने गहन चिंतन किया तो उसने ऐसा सैंडल बनाने की सोची जो करंट देने के साथ-साथ पुलिस तक फोन भी पहुंचाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए इस छात्र ने अपने शिक्षक पानू हालदार से चर्चा की। शिक्षक से सहायता पाने के बाद इस लड़के ने सैंडल में पहले करंट देने वाला डिवाइस फिट किया। इसके बाद ऑटो डायलर सिस्टम लगाकर खुद का नंबर चेक किया। तब जाकर कहीं ऐसा डिवाइस बना पाया। 


एक छात्र ने बताया कि यह सैंडल मात्र ₹700 में तैयार हो जाती है। जी हां, बिना ऑटो डायलर के यह मॉडल ₹300 से लेकर ₹500 तक तैयार हो जाती है। जबकि अगर आप इसमें ऑटो डायलर भी लेना चाहते हो तो इस पर ₹700 का खर्च आएगा  इसके अलावा बता दें क्रिस्टी के इस मॉडल को स्टेट साइंस एग्जीबिशन कांकेर में प्रथम स्थान मिल चुका है। इतना ही नहीं स्टेट एग्जीबिशन से यह मॉडल नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन sub-category में भेजा गया। जहां पर इसे भारत के टॉप-10 आईडिया मॉडल में से सेलेक्ट किया गया।

यह भी पढ़ें: इस शख्स के पेट से निकले 122 कीलें आैर कांच के टुकड़े

 

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे महंगी हिल्स, कीमत जानकार उड़ जायेंगे होश

leave a reply

जरा हट के

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी