महिलाओं को पांच दिन रहना होता है निर्वस्त्र, वजह जान रह जाएंगे हैरान

Foto

जरा हट के समाचार /Somewhat different News


 


मनाली। दुनिया भर में कई तरह के रीति रिवाज निभाने की परंपरा रही है। कुछ परंपराएं तो होश उड़ाने वाली और अजीबोगरीब ही हैं। हम आपको देश में ऐसी परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर हैरान रह जाएंगे। परंपरा के अनुसार महिलाओं को साल भर में पांच दिन बिना कपड़ों के रहना होता है। इसे शादीशुदा महिलाएं सालों से निभाती आ रही हैं। 

 

प्रतीकात्मक चित्र
 

यहां निभाई जाती है परंपरा


आपको बता दें कि साल भर में पांच दिन निर्वस्त्र रहने की ये परंपरा हिमाचल प्रदेश स्थित मणिकर्ण घाटी की है। यहां पीणी गांव में महिलाएं पांच दिनों तक कपड़े नहीं पहनती हैं। इस दौरान महिलाएं मर्दों के सामने नहीं आती और एकांत में जीवन व्यतीत करती हैं। यह परंपरा महिलाएं सावन के महीने में निभाती हैं। इस परंपरा को निभाने को लेकर मान्यताओं का बहुत ही रोचक तथ्य है।

 

प्रतीकात्मक चित्र
 

इसलिए निभाते हैं परंपरा


मान्यता है कि बहुत सालों पहले इस गांव में शादीशुदा जो भी महिला सुंदर कपड़े पहनकर सजती थी, उनको राक्षस उठा ले जाता था। काफी समय तक राक्षस महिलाओं के साथ अत्याचार करता रहा। देवताओं ने राक्षस का वध करके इस अत्याचार से महिलाओं को सुरक्षा प्रदान की। इसके बाद से ही ये परंपरा चली आ रही है। यदि कोई स्त्री इस परंपरा को नहीं निभाती है, तो इसे अशुभ का कारण माना जाता है। महिलाएं पांच दिनों तक निर्वस्त्र रहने के साथ ही एकदम चुप रहती हैं। हंसना भी इस परंपरा के अनुसार वर्जित है। कुल मिलाकर महिलाएं इन दिनों पूरी तरह से सांसारिक सुखों का त्याग कर देती हैं। हालांकि, अब इस परंपरा में थोड़ा बदलाव आया है। महिलाएं निर्वस्त्र होने की जगह पतले कपड़े पहनती हैं और इनकों बदलती भी नहीं। 

 

यह भी पढ़ें :  कुछ ऐसा कर बैठी ये युवती, अंजाम हुआ खतरनाक.....

 

यह भी पढ़ें :  इस खास त्यौहार में लोग बनते है भूत

leave a reply

जरा हट के

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी