नवरात्री को करे ये उपाय, पूरी होगी सभी मनोकामनाएँ

Foto

हिन्दु धर्म में नवरात्रि  की महिमा अपरम्पार कही गयी है। मान्यता है कि नवरात्री में सच्चे मन से माँ दुर्गा की आराधना करने से भक्तो को मनवाँछित फलो की प्राप्ति होती है  ज्योतिषाचार्य डाक्टर अमित द्विवेदी जी के अनुसार  नवरात्रि में किये गए प्रयोग अत्यंत फलदायी होते है, धन लाभ, दाम्पत्य जीवन में प्रेम या कर्जा मुक्ति चाहे कैसी भी अभिलाषा हो इन उपायों को  इनको श्रद्धा से करने से सभी अभिलाषाएँ पूर्ण होती है। इस बात का अवश्य ही ध्यान रखे कि यह प्रयोग गोपनीय तरीके से बिना किसी संशय के, सात्विक भाव से किये जाये जानिए नवरात्र के अचूक प्रयोग, जानिए नवरात्री के अचूक उपाय 

1. यदि धन कमी रहती हो, कमाई के बाद भी पर्याप्त धन नहीं बचता हो तो नवरात्री में फिटकरी का एक उपाय करे। नवरात्री में सुबह स्नान आदि के बाद एक साबुत फिटकरी का टुकड़ा जो कम से कम 50 ग्राम का हो उसे काले कपड़े में सिलकर घर / कारोबार के मुख्य द्वार पर टाँग दे, इससे धन आगमन के स्रोत्र खुलते है, धन में बरकत होती है । अगर फटकरी टाँगना संभव ना हो तो फिटकरी को घर में ही काले कपडे में लपेटकर रख दे । यह उपाय बहुत ही अचूक माना जाता है, इसे करते समय कोई संदेह नहीं होना चाहिए । 

2. धन लाभ के लिए नवरात्री के बुधवार के दिन एक हंडिया में सवा किलो हरी साबुत मूंग की दाल, दूसरी में सवा किलो डलिया वाला नमक भर दें। यह दोनों हंडिया घर में किसी साफ स्थान पर लाल कपड़ा बिछाकर ऐसी जगह रखें जहाँ पर बाहर वालो की निग़ाह ना पड़े। इस उपाय से घर में धन आना शुरू हो जाएगा। 

3. अगर पति पत्नी के बीच कलह रहती है तो ये उपाय करे , नवरात्र में एक नए झाड़ू की दो सीकों को उल्टा सीधा रखकर नीले धागे से बांधकर घर के नैत्रत्य कोण ( दक्षिण पश्चिम हिस्सा ) में रखने से पति पत्नी के मध्य प्यार, परिवार के सदस्यों में सहयोग बड़ता है। 

4. कर्जे से मुक्ति के लिए माता की पूजा के समय सवा किलो साबुत लाल मसूर लाल कपड़ें में बांधकर अपने सामने रख दें। घी का दीपक जलाकर माता के किसी भी सिद्ध मंत्र का 108 बार जाप करें। पूजा समाप्त होने के पश्चात मसूर को अपने ऊपर से 7 बार उसार कर किसी भी सफाई कर्मचारी को दान में दे दें। इससे माता की कृपा से कर्जें से छुटकारा मिलने  का रास्ता बनने लगेगा ।
 साभार 
www.memorymuseum.net 
http://www.memorymuseum.net/hindi/navratri-ke-totke.php

leave a reply

ज्योतिष

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी