रिलेशनशिप में झगड़ा करने वाले पार्टनर होते हैं ज्यादा वफादार, लंबी चलती है लव लाइफ

Foto

लाइफस्टाइल/ Lifestyle

 

अक्सर लोगों का मानना होता है कि, प्यार के रिश्ते में लड़ाई-झगड़े का होना अच्छी बात नहीं होती, लेकिन आज आपको ये जानकर हैरानी होगी कि, एक-दूसरे से झगड़ने वाले कपल की लव लाइफ ज्यादा अच्छी और लंबी चलती है। अगर आप बात-बात पर अपने पार्टनर से झगड़ते रहते हैं? आपको भी लगता है कि आपका पार्टनर हर काम में गड़बड़ कर देता है? या आप सोचते हैं कि आप ही हर बार समझौता करते हैं ! तो ये संकेत इशारा करते हैं कि आप दोनों में अक्सर तकरार होती रहती है। यही तकरार शोधकर्ताओं को आपके सफल दांपत्‍य की कुंजी नजर आती है। उनका मानना है कि रिलेशनशिप में नाराज रहने वाले पार्टनर ज्यादा वफादार होते हैं।

झगड़ा करने वाला पार्टनर होता है ज्यादा वफादार

शोधकर्ताओं का मानना है कि रिलेशनशिप में नाराज रहने वाले पार्टनर एक-दूसरे के प्रति ज्यादा वफादार होते हैं। वे अपने साथ चलने के लिए अपने पार्टनर मे सुधार करते रहना चाहते हैं। जबकि चुपचाप रहने वाले लोग पार्टनर से बेवफाई में देरी नहीं करते। जर्नल ऑफ बायोबिहेवरल मेडिसिन में प्रकाशित इस शोध में कहा गया कि रिलेशनशिप में झगड़ने वाले कपल की लव लाइफ ज्यादा स्ट्रॉन्ग होती है और वे ज्यादा वफादार होते हैं। जर्नल ऑफ बायोबिहेवरल मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक ये बात सामने आई है।

बता दें, शोधकर्ताओं ने 192 ऐसे जोड़ों पर ये शोध किया है जो करीब 32 सालों से एक-दूसरे के साथ हैं। इस अध्ययन का उद्देश्य यह पता लगाना था कि किसी व्यक्ति का व्यवहार उसके साथी की मृत्यु से कैसे प्रभावित होता है। शोध में हर एक कपल से सवाल किया गया कि रिलेशनशिप में टकराव की स्थिति पैदा होने पर वह कैसी प्रतिक्रिया देते हैं। क्या झगड़े के बाद वह खुद को अलग कर लेते हैं, स्थिति पर काबू पा लेते हैं या जो कुछ भी उनके दिमाग में चल रहा है उसे बाहर निकालना पसंद करते हैं ?

बॉन्डिंग ज्यादा मजबूत होती है-

शोधकर्ताओं ने पाया कि पार्टनर के झगड़े का रिस्पॉन्स उसी के अंदाज में देने वाले लोगों की लव लाइफ ज्यादा लंबी होती है। इसका मतलब यह है कि अगर आप झगड़े में अपने पार्टनर की बातों का जवाब आक्रामक तेवर में ही दे रहे हैं तो निश्चित तौर पर आपकी बॉन्डिंग ज्यादा मजबूत होगी।

झगड़े के बाद चुप न रहें-

रिसर्च में शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि झगड़े के दौरान अपने इमोशन को बोतल में बंद करने की बजाय उन पर बातचीत करना ज्यादा बेहतर विकल्प है। चुप रहने से आपको मुश्किलों का हल नहीं मिलेगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप खुलकर एक-दूसरे के साथ बातचीत करें।

ऐसे करें झगड़े को कंट्रोल-

पार्टनर के प्रति अपनी फीलिंग्स और बेहतर सलाह के बल पर आप रिलेशनशिप में होने वाले झगड़ों को कंट्रोल कर सकते हैं। अपने पार्टनर को समझने के लिए और अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करना भी जरूरी होता है। जिससे आपका रिलेशनशिप और भी मजबूत होता है।

 

 

ये भी पढ़ें-...ये टिप्स अपनाएंगे तो रिश्ते में नहीं बढ़ेगी कभी दूरी

ये भी पढ़ें-हाई हील्स पहनने के खिलाफ हल्लाबोल, शुरू हुआ ये अभियान..

leave a reply

लाइफस्टाइल

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी