PM Kisan Tractor Yojana: किसानों को बड़ा फायदा, जानें कैसे मिलेगा इसका फायदा

PM Kisan Tractor Yojana: केंद्र सरकार पहले से ही कई योजनाओं के तहत किसानों की मदद कर रही है। अलग अलग योजनाओं से किसानों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

ऐसे में PM Kisan Tractor Yojana (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) के तहत सरकार ने किसानों के लिए बेहद ही अहम फैसला लिया है। दरअसल, किसानों को कृषि काम के लिए कई तरह की मशीनों की जरूरत पड़ती है। इसी जरूत में ट्रैक्टर भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ट्रैक्टर से किसान जुताई और रोपण आदि जैसे काम करते हैं। हालांकि भारत में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक तंगी के चलते ट्रैक्टर नहीं है।

ऐसे में वे ट्रैक्टर किराए पर लेते हैं या खेता के कामकाज के लिए बैलों का उपयोग करते हैं। ऐसे में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने के लिए इस योजना (PM Kisan Tractor Yojana) शुरू की है।

आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी सरकार

दरअसल, किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार विभिन्न योजना चला रही है। इसी क्रम में सरकार ने खाद, बीज, ट्रैक्टर योजनाओं (PM Kisan Tractor Yojana) को शुरू किया है। इस योजना (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी।

इसके अलावा सरकार द्वारा इस योजना (PM Kisan Tractor Yojana) से ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी मुहैया कराई जाएगी। इसके तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं। बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है।

50% मिलेगी सब्सिडी

किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी (PM Kisan Tractor Yojana) मुहैया कराती है। इसके तहत (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं। बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है। इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी मुहैया कराती है।

कितने ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी

सरकार की तरफ से एक ट्रैक्टर (PM Kisan Tractor Yojana) खरीदने पर सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। किसान किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) का लाभ कैसे लें

  • पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) के लिए पंजीकरण कराने वाले किसान के लिए पहली शर्त यह है कि – उसने पिछले 7 वर्षों में कोई ट्रैक्टर नहीं खरीदा हो। एक किसान केवल एक ट्रैक्टर खरीद सकता है।
  • इसके अलावा इस योजना (PM Kisan Tractor Yojana) में महिला किसानों को प्राथमिकता दी जाती है।
  • इस योजना (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) का लाभ लेने के लिए किसान के पास सभी जरूरी दस्तावेज और जमीन उसके नाम होनी चाहिए।

इस योजना (PM Kisan Tractor Yojana) से किसे कितनी मिलेगी सब्सिडी

जानकारी के अनुसार पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) में आवेदन करने पर महिला किसानों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसानों को सबसे पहले ट्रैक्टर पर सब्सिडी मिलती है। सामान्य वर्ग के लोगों के सरकार की ओर से 75000 रूपये तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसानों को 1 लाख रूपये की सब्सिडी दी जाती है।

क्या है इस योजना (PM Kisan Tractor Yojana) का नियम

  • पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana) के माध्यम से टै्रक्टर लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम तय किये गये हैं।
  • जिसमें आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी हेना चहिए।
  • इसका लाभ राज्य के छोटे एवं सीमांत किसानों को दिया जा रहा है। आवेदन में जमीन से जुडे दस्तावेजों की आवाश्यकता होती है।
  • सब्सिडी का लाभ सिर्फ एक बार किसानों को दिया जायेगा।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) खरीदने पर मिलती है 25 फीसदी सहायता

प्रदूषण मुक्त खेती के प्रमोट करने के लिए सरकार इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (PM Kisan Tractor Yojana) की खरीद पर 25 फीसदी की छूट दे रही है। सरकार ने इसके लिए (PM Kisan Tractor Yojana) राज्य के 600 किसानों को छूट देने की घोषणा की है।

इसके लिए किसानों को 30 सितंबर तक ट्रैक्टर खरीदना पड़ेगा। अगर 600 से कम किसान इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर खरीदने के लिए अप्लाई करते हैं तो राज्य के सभी किसानों को इससे जोड़ा जाएगा। इसके साथ, अगर इससे ज्यादा किसानों ने इसके लिए आवेदन किया तो उनके नाम का लकी ड्रा निकाला जाएगा।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (PM Kisan Tractor Yojana) की कीमत डीजल ट्रैक्टर की एक चौथाई ही है। जिसकी वजह से कई ई-ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनियां इस मार्केट में ट्रैक्टर को लॉन्च कर रही हैं।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • किसान इस योजना (PM Kisan Tractor Yojana) के लिए ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।
  • उन्हें केवल कृषि विभाग कार्यालय या निकटतम सीएससी केंद्र जाना है।
  • एक कॉमन सर्विस सेंटर, आवेदन पत्र लें और उसमें पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता आदि भरें।
  • उसके बाद, अपने सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें और वहां जमा करें।

इन दस्तावेजों की पड़ती है आवाश्यकता

इस योजना (PM Kisan Tractor Yojana) का लाभ लेने के लिए आवेदन के साथ किसानों को पहचान और पता के लिए आधार कार्ड (aadhaar card), बैंक पासबुक की फोटो कापी, मोबाइल नम्बर (mobile number), जमीन के कागजात तथा किसान की पासपोर्ट साइज की फोटो जमा करना होता है।