सपा बसपा गठबंधन में शामिल होगी कांग्रेस!

Foto

राजनीति के समाचार/political news

यूपी में 15 सीटों पर लड़ सकती है चुनाव

नई दिल्ली/लखनऊ। लोकसभा चुनाव से पहले यूपी की राजनीति में बड़ा ट्वीस्ट देखने को मिल सकता है,कांग्रेस को गठबंधन से बाहर का रास्ता दिखाने वाले सपा बसपा के गठबंधन में कांग्रेस को साथ में लेने की चर्चा अभी भी जारी है। सपा प्रमुख कई मौकों पर कांग्रेस के साथ होने का दावा कर चुके हैं साथ ही उनका और बसपा का रुख भी कांग्रेस के प्रति नरम ही दिख रहा है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी गुरुवार को यह संकेत दे दिये कि अभी उनकी गठबंधन के लिए बातचीत जारी है।

लोकसभा चुनाव में सत्ता की सीढ़ी तक पंहुचने के लिए यूपी का अपना अलग ही महात्तव है। चाहे बात पीएम देने की हो या फिर सत्ता की अंकगणित की यूपी हमेशा ही केंद्र बिन्दु में रहता है। यूपी में सपा बसपा के बीच गठबंधन जब हुआ नही था और बातचीत चल रही थी कि कांग्रेस इस गठबंधन का हिस्सा हो सकती है पर दोनो ही दलो ने कांग्रेस को दो सीटे देने के साथ उसे गठबंधन में शामिल करने से इंकार कर दिया।

कांग्रेस ने मौके की नजाकत को देखते हुए अपने ट्रंप कार्ड के रुप में प्रियंका गांधी वाड्रा को यूपी में उतार कर सारे राजनीतिक समीकरणों को हिला दिया। प्रियंका के आने के बाद से लगातार ऐसा माना जा रहा है कि सपा और बसपा दबाव में हैं और कांग्रेस के साथ वार्ता एक बार फिर से शुरु हो गयी है।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी एक नही कई बार सार्वजनिक मंचों से इसका जिक्र किया है। गुरुवार को दिल्ली में राहुल गांधी ने भी अपनी प्रेस काफ्रेंस में संकेत दिये कि यूपी में गठबंधन के लिए अभी वार्ता जारी है।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस को गठबंधन में 15 सीटे मिल सकती हैं जिसमें से सात सीटे सपा कोटे से और 6 सीटे बसपा के कोटे से उसे दी जा सकती हैं। गठबंधन दो सीटे पहले ही कांग्रेस के लिए छोड़ चुका है। आसार ये हैं कि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद इसकी औपचारिक घोषणा की जा सकती है।

यह भी पढ़ें:   क्या राहुल को पाकिस्तान का सार्टिफिकेट चाहिए:बीजेपी

यह भी पढ़ें:    रक्षा मंत्रालय से राफेल डील के दस्तावेज गायब होना शर्मशार करने...

leave a reply

राजनीति के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी