massiar-banner

अब आप भी बना सकते है मध्यप्रदेश के मशहूर व्यंजन

Foto

खाना खज़ाना, Food Treasure

लखनऊ| पूरे हिंदुस्तान राष्ट्र में अलग अलग संस्कृति, पहनावा व अलग-अलग प्रकार के व्यंजन मशहूर है। हिंदुस्तान के हर राज्य में अलग अलग प्रकार का स्वाद खाने को मिलता है। हिंदुस्तान जैसा खाना पूरे विश्व में कहीं व नहीं मिलता है। आज हम आपको हिंदुस्तान में मौजूद मध्य प्रदेश राज्य के कुछ फेमस फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके बारे में जानकर आप खुद को उन्हें खाने से रोक नहीं पाएंगे।

1- मध्य प्रदेश का सबसे मशहूर नाश्ता है पोहा। पोहे का स्वाद खट्टा मीठा होता है व इसके ऊपर नमकीन सेव डालकर खाया जाता है। पोहा के साथ जलेबी का कॉम्बिनेशन इस व्यंजन को व भी खास बना देती है। मध्य प्रदेश के ज्यादातर शहरों में प्रातः काल के नाश्ते में पोहा व जलेबी नाश्ते के रूप में खाया जाता है।

2- पूरे हिंदुस्तान राष्ट्र में रतलामी सेव के नाम से मशहूर नमकीन इंदौर में बनाई जाती है। इस नमकीन को बेसन के प्रयोग से बनाया जाता है व इसे तलने के लिए मूंगफली के ऑयलका प्रयोग किया जाता है। इंदौर के सराफा मार्केट में यह नमकीन सरलता से मिलती है।

3- मावा बाटी मध्य प्रदेश का मशहूर व्यंजन है। मावा बाटी देखने में गुलाब जामुन की तरह दिखता है, पर यह मावा, कटे हुए मेवे व इलायची पाउडर की फिलिंग से बनाया जाता है। यह एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई होती है।

4- कढ़ी चावल मध्य प्रदेश के सबसे मशहूर व्यंजनों में से एक है। ज्यादातर लोगों को कढ़ी चावल खाना पसंद होता है। कढ़ी चावल खास मौकों पर बनाया जाता है। बेसन से बनाई गई कढ़ी का का स्वाद लाजवाब होता है।
 

 

यह भी पढ़ें: रोज के ब्रेकफास्ट से हो गये हैं बोर तो ट्राई करें ओट्स चीला

leave a reply

खाना-खजाना

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी