इस दीपावली भूलकर न करे ये काम

Foto

धर्म 

 

लखनऊ|   7 नवंबर 2018 को पूरे देश में दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन सुख-समृद्धि और वैभव पाने के लिए माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा की जाती है। शास्त्रों में दिवाली के दिन कुछ कार्यों को करना वर्जित माना गया है। इसलिए दिवाली के दिन ऐसे कार्यों को नहीं करना चाहिए वरना पूरे साल गरीबी और परेशानियां आपका पीछा नहीं छोड़ेंगी। आइए जानते हैं दीपावली के दिन कौन-कौन से काम नहीं करना चाहिए।

 

दिवाली पर भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 6 गलतियां, के लिए इमेज परिणाम

 

 

दिवाली के दिन शाम के समय सोना नहीं चाहिए। इससे दरिद्रता आती है क्योंकि शाम के समय देवी लक्ष्मी घर आती हैं, और घर के किसी भी सदस्य के बिस्तर पर सोने की स्थिति में देखने पर वापस लौट जाती हैं।दीपावली के शुभ दिन पर आप अपने घर के बड़े लोगों का सम्मान करें। भूलकर भी उनके लिए अपशब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा दिवाली पर नहीं मिलती।

 

दिवाली पर भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 6 गलतियां, के लिए इमेज परिणाम

 

 

अक्सर लोग दिवाली के दिन शराब और नशा आदि का सेवन करते हैं। इस दिन भूलकर भी ऐसा ना करें। इससे पूरे घर में गरीबी और दरिद्रता आती हैIदीपावली के दिन भूलकर भी घर पर किसी सदस्य से लड़ाई-झगड़ा आदि नहीं करना चाहिए। जिस घर पर ऐसा होता है वहां पर माता लक्ष्मी का वास नहीं होता है।लक्ष्मी जी उसी घर पर सबसे पहले आती हैं जहां साफ सफाई रहती है। दीपावली पर आप घर की दीवारों से लेकर फर्श तक साफ रखें और घर के बाहर रंगोली जरूर बनाएं। साथ ही साथ फूल की मालाओं से भी घर को सजाएं।दिवाली पर अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए, इस खास मौके पर किसी पर गुस्सा करके हानि नहीं पहुंचानी चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती है।

 

 

यह भी पढ़ें :   घर में चाहते हैं सुख समृद्धि तो इन पांच रंगों से करें घर की पुताई

 

यह भी पढ़ें :  करवा चौथ पर इन बातो का रखे ध्यान

 

 

leave a reply

धर्म

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी