महाशिवरात्रि 2019 : बम भोले करेंगे मन की इच्छा पूरी

Foto

Religion / धर्म

नई दिल्ली। देश भर में आज महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है। आज के दिन शिव भक्त शिवरात्रि का उपवास रखते हैं, मंदिरों में जाकर शिवलिंग पर फल-फूल और बेल पत्र चढ़ाते हैं। महाशिवरात्रि के दिन शिवालयों में शिवभक्तों की भारी भीड़ उमड रही है।

इस खास दिन व्रत करने और महादेव को जल चढ़ाने का खास मान है। इस दिन व्रती शिवलिंग पर जल, भांग, धतूरा, फूल इत्यादि चढ़ा कर पूजा होती है।

महाशिवरात्रि पर व्रत करने और विधिवत तरीके से पूजा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और मनचाहा वरदान देते हैं। इस दिन मंदिरों में भक्तों की लंबी भीड़ देखने को मिली है।

कई लोग इस खास मौके पर रूद्राभिषेक का भी अयोजन करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन किया गया रूद्राभिषेक काफी फलित होता है। 

​महाशिवरात्रि पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा, 'महाशिवरात्रि के अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि भगवान शिव हर किसी के जीवन में शांति, खुशहाली और समृद्धि लाएं।'

इस पावन अवसर पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। ऊँ नम: शिवाय!'

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि 2019 है बेहद खास, जाने क्यों!

यह भी पढ़ें: नौवें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी का शहीदी पर्व 12 दिसंबर को 

leave a reply

धर्म

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी