इस प्रकार 65% से ज्यादा बढ़ेगी सफल होने की संभावना...

Foto

सरोकार

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन और यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो ने मिलकर हाल ही में 2 हजार से ज्यादा लोगों पर मोटिवेशन से जुड़ा एक शोध किया है जिसके बाद यह नतीजा सामने आया है  कि अगर आप किसी काम को पूरा करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं लेकिन उसमें असफल हो रहे हैं तो आप उस काम के बारे में दूसरों को सलाह देना शुरू कर दें, इस तरह आपके खुद के सफल होने की संभावना 65% से ज्यादा बढ़ जाती है।  

 

यह भी पढ़ें: हिंदू लड़की से शादी करने से पहले मुस्लिम युवक ने बदला अपना धर्म 

 

शोध में पता चला, भले ही कोई व्यक्ति खुद असफल हो रहा हो, लेकिन जब वो किसी और को सलाह देता है तो खुद-ब-खुद उसका आत्मविश्वास बढ़ता है। साथ ही वह दूसरों को जो सलाह दे रहा है, वो उसके अवचेतन या अचेतन दिमाग तक पहुंचती है। इन बातों का असर उस सलाह देने वाले व्यक्ति के व्यवहार और आउटपुट में दिखने लगता है। इसी वजह से उसके सफल होने की संभावना 65% से ज्यादा बढ़ जाती है।  

 

यह भी पढ़ें: एक बार फिर सुनाई पड़ेगी काठा नदी की कल-कल...

 

बता दें रिसर्च के नतीजों में 68% बेरोजगार लोगों ने कहा, दूसरों को नौकरी तलाशने के रास्ते बताने के बाद उनको भी नौकरी ढूंढना पहले से आसान लगने लगा। वहीं 72% लोग ऐसे थे, जिनके पास पैसा आ तो रहा था लेकिन बच नहीं रहा था। इन लोगों ने जब दूसरों को मनी-मैनेजमेंट टिप्स दिए तो इनको भी पैसे बचाने के रास्ते मिलने लगे। 77% लोग गुस्सा काबू नहीं कर पा रहे थे। दूसरों को गुस्सा रोकने के टिप्स देने पर उनका दिमाग भी शांत हुआ। 

 

यह भी पढ़ें: वाङ्‌मय राजनेता- जो अविवाहित ही रहा... घटनाचक्र ही ऐसा चला कि मुहूर्त ही नहीं...

 

रिसर्च टीम में शामिल डॉ. फिशबैच ने कहा, असफलता मिलने पर लोग दूसरों से सफल होने की सलाह लेते हैं लेकिन हमने अपने शोध में निराश और असफल लोगों को सलाह लेने की जगह देने को कहा। उन्होंने कहा कि हम दूसरों को मदद ऑफर करते हैं, लेकिन असल में खुद की मदद कर रहे होते हैं।  तभी इसे सेल्फ हेल्प थेरेपी का नाम दिया गया है। 

leave a reply

सरोकार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी